×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज सर्द हवाएं बढ़ाएंगी ठंड, जानें पूरे यूपी के मौसम का हाल

UP Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 20 Nov 2022 1:40 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 20 November 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, दोपहर तक पूरी तरह लखनऊ में मौसम साफ होने का अनुमान है जिसके कारण दिन में तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहेगा। शाम और रात के वक्त ठंडी हवाओं के कारण लखनऊ वासियों को ठंड का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि रात में लखनऊ का पारा 15 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच सकता है। गौरतलब है कि यूपी के ज्यादातर जनपदों में बीते कुछ दिनों से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चली जिसके कारण लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में ठंडी का प्रकोप अचानक बढ़ता दिखा है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी आज दिन के वक्त मौसम साफ रहेगा हालांकि, शाम तथा रात में लोगों को तेज गलन का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों के बाद लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर जनपदों में ठंड तथा कोहरे का प्रकोप और अधिक देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन खुशनुमा रहने का अनुमान है। आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, गोमतीनगर, चिनहट, दुबग्गा समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, दोपहर तक इन सभी जगहों पर तेज धूप निकलने का अनुमान है जिसके कारण दिन में तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी लखनऊ में 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चल सकती हैं जिसके कारण लखनऊ वासियों को शाम और रात के वक्त तेज ठंड का अहसास होगा। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली तथा बलरामपुर समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज ठंडी हवाओं के कारण शाम और रात के वक्त लोगों को गलन का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इन सभी जनपदों में भी दिन के वक्त खिलकर धूप निकलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक लखनऊ समेत उसके आसपास की ज्यादातर जनपदों में इसी तरह मौसम बना रहेगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल क्षेत्र में भी ठंडी हवाओं के कारण अब काफी गलन भरा मौसम रहने लगा है। बीते एक सप्ताह के दौरान इन सभी क्षेत्रों के ज्यादातर जगहों पर न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत सभी जनपदों में सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है मगर पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है। इसके साथ ही इन सभी जनपदों में आज दिन के वक्त ठंडी हवाएं भी चल सकती है जिसके कारण लोगों को शाम और रात के वक्त गलन भरे मौसम का सामना करना पड़ेगा। पूर्वांचल के साथ-साथ प्रदेश के नोएडा, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल समेत ज्यादातर जनपदों में अगले एक सप्ताह तक इसी तरह मौसम बना रहेगा हालांकि उसके बाद इन सभी जनपदों में ठंड का प्रकोप बढ़ने का अनुमान है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन साथ रहने का अनुमान है लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जिलों में आज पूरे दिन धूप खिली रहेगी जिसके कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जो कि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 197AQI

2. तालकटोरा - 258AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 218AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 175AQI

5. गोमती नगर - 121AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 136AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story