×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में कड़ाके की सर्दी के बीच बूंदा बांदी, सर्दी बढ़ने के आसार

Lucknow Ka Mausam 13 January 2023: लखनऊ और आसपास के इलाकों में आज बूंदा बांदी होने से एक बार फिर कड़ाके की ठंड और कोहरा लोगों को परेशान कर रहा है।

aman
Written By aman
Published on: 13 Jan 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 13 Jan 2023 7:10 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam 13 January 2023
X

लखनऊ में कड़ाके की सर्दी के बीच सफर करते लोग (Photo: Ashutosh Tripathi)

Lucknow Ka Mausam 13 January 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हल्की बूंदा बांदी के साथ कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में एक बार फिर शीतलहर की स्थिति बनने जा रही है। पूर्वी यूपी में जहां शीतलहर और कोहरे की स्थिति बरकरार है। यूपी में कहीं-कहीं बारिश होने के कारण शुक्रवार (13 जनवरी) को ठंड से मामूली राहत मिलीं है। मगर, उसके बाद लखनऊ सहित अन्य जिलों में एक बार फिर सर्दी का सितम देखने को मिलेगा।

लखनऊ में मौसम आज कैसा रहेगा

यूपी की राजधानी लखनऊ में दो दिनों से तापमान में गिरावट का सिलसिला थमा है। लेकिन, ऐसे हालात आने वाले दिनों में रहने वाले नहीं हैं। इस बार मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) के दिन भी मौसम खराब रहने का अनुमान जताया जा रहा है। शुक्रवार के बाद से एक बार फिर ठंड का कहर देखने को मिलेगा।

लखनऊ में 14 जनवरी से फिर कड़ाके की सर्दी

आंचलिक मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया जा रहा है 14 जनवरी के बाद और भी ज्यादा कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है। आपको बता दें, लखनऊ (Lucknow Ka Mausam) में पिछले तीन दिनों से तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है। इन दिनों दोपहर के वक्त हल्की धूप निकलती है। जिससे लोगों को सर्दी से मामूली राहत मिल जाती है। लेकिन, शाम होते ही बर्फीली हवाएं (Icy Winds) तेज हो जाती है। जिस कारण तापमान नीचे गिरता चला जाता है। जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। शाम के बाद पारा तेजी से नीचे जाएगा। इसलिए लोगों को एक बार फिर घरों में दुबकने को मजबूर होना पड़ेगा।


वेस्ट यूपी में बारिश, लखनऊ में दिखेगा असर

आंचलिक मौसम विभाग ने वेस्ट यूपी के कुछ जिलों में हल्की बारिश का भी अनुमान जताया है। पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में होने वाली हल्की-फुल्की बारिश का असर राजधानी लखनऊ सहित आसपास के जिलों पर भी पड़ेगा। इतना ही नहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। बारिश के बाद मौसम साफ़ होगा और एक बार फिर जमकर बर्फबारी होगी। पहाड़ों से चलने वाली बर्फीली हवाओं का असर लखनऊ सहित अन्य जिलों पर भी दिखेगा।


लगातार बढ़ रही ठंडी, कोहरे का अनुमान

लखनऊ में गुरुवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, लगातार बढ़ती सर्दी की वजह से लोगों को अपने घरों से निकलने से पहले भी सोचना पड़ रहा है। खासकर बूढ़े और बुजुर्ग को संभलकर रहने की सलाह दी जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि अस्थमा सहित सांस से जुड़ी समस्याओं वाले रोगी संभलकर रहें। लखनऊ में कोहरे का पूर्वानुमान है। 14 जनवरी यानी शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 20 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है। रविवार (15 जनवरी) को भी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रहेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story