Lucknow Weather: लखनऊ में आज भी होगी भारी बारिश, इन इलाकों में सबसे ज्यादा बरसेंगे बादल

UP Weather Update : यूपी की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 24 घंटे तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 21 July 2022 2:26 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lucknow Weather Today 21 July 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में बीते दिन सुबह से ही अच्छे बादल छाए हुए थे, दोपहर होते-होते लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में झमाझम बारिश देखने को मिली। जिसके बाद इन सभी जनपदों में मौसम सुहाना हो गया और लोगों को कई दिनों से चली आ रही उमस भरी गर्मी से राहत मिली। बीते दिन लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में भी अच्छी बारिश देखने को मिली। पूर्वांचल के जनपदों में बीते 10 से 15 दिनों के बीच एक भी बार मानसूनी बारिश देखने को नहीं मिली थी।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी कल के तरह सुहाना रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अगले 2 से 3 दिनों तक मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस अवधि में प्रदेश के पूर्वांचल तथा मध्यांचल के अलग-अलग जनपदों में भारी बारिश की संभावना है। आज पूरे दिन लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा पूर्वांचल के गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, वाराणसी, देवरिया तथा कुशीनगर समेत विभिन्न जनपदों में भी गरज के साथ मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने की संभावना है।

गौरतलब है कि बीते दिन लखनऊ तथा कई अन्य जनपदों में बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत तो मिली मगर कई क्षेत्रों में जलभराव और बिजली संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई। लखनऊ के मोहनलालगंज महानगर समेत अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 1 घंटे की बारिश के बाद ही घुटने तक के पानी सड़कों पर जमा हो गए जिस कारण लोगों को आने जाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ा। वहीं, राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में बीते दिन लोगों को बिजली संकट का भी सामना करना पड़ा लखनऊ के अलावा कानपुर में भी मानसून की पहली बारिश के बाद लोगों को लंबी बिजली कटौती का सामना करना पड़ा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) आज कल के मुकाबले और कम होने की संभावना है। बीते दिन बुधवार से शुरू हुई बारिश के बाद बुधवार शाम होते-होते लखनऊ के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई वही मंगलवार के मुकाबले लखनऊ में आज सुबह के वक्त तापमान करीब 10 डिग्री सेल्सियस नीचे आ चुका है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ के वायु गुणवत्ता में बीते दिन हो गई बारिश के बाद काफी ज्यादा सुधार आई है। कल दोपहर बाद राजधानी लखनऊ के ज्यादातर क्षेत्रों में AQI 50 के नीचे दर्ज किया गया। आज सुबह के समय भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 30 से 50 के बीच ही दर्ज हुआ है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story