Lucknow Weather: निकलेगी धूप या छाए रहेंगे बादल, जानिए लखनऊ समेत अन्य जिलों में अगले 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 21 Oct 2022 1:44 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 21 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) मैं आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले एक हफ्ते से मौसम खुशनुमा रह रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन धूप रहने का अनुमान है सुबह के वक्त कुछ जगहों पर हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर तक मौसम पूरी तरह साफ हो जाएगा। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं, मगर दोपहर होते-होते इन सभी जनपदों में भी मौसम पूरी तरह साफ हो जाएगा। लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 10 दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है इस दौरान सुबह और शाम के वक्त लोगों को हल्के ठंड का एहसास हो सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) अगले कुछ दिनों तक खुशनुमा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन आलमबाग, गोमतीनगर, चिनहट, मोहनलालगंज समेत लखनऊ के लगभग सभी इलाकों में धूप निकलेगी। इस अवधि में कुछ जगहों पर सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर 10:00 बजे के बाद इन सभी जगहों पर भी मौसम पूरी तरह साफ हो जाएगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दिन के वक्त धूप के कारण लोगों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त लोगों को ठंड का एहसास होगा। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक रायबरेली, सीतापुर, कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी समेत कई अन्य जनपदों में आज सुबह से ही खिलकर धूप निकलेगी। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण इन सभी जगहों पर लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है गौरतलब है कि अक्टूबर के शुरुआती दिनों में लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भारी बारिश देखने को मिली थी जिसके कारण कुछ जिलों में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया था।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा। आज सुबह से ही गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, महाराजगंज तथा मऊ समेत कई अन्य जनपदों में खिलकर धूप निकलेगी जिसके कारण पूरे दिन खुशनुमा मौसम बना रहेगा। इन सभी जनपदों में तेज धूप के कारण दोपहर के समय लोगों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोग गुलाबी ठंड का अहसास करेंगे। पूर्वांचल के इंजन पदों के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में भी अगले 24 घंटे मौसम साफ रहने का अनुमान है आज इन सभी जनपदों में भी पूरे दिन तेज धूप निकलेगी जिससे लोगों को दोपहर में हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि अक्टूबर महीने के शुरुआती हफ्ते में गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी, महाराजगंज तथा कुशीनगर समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। इन सभी जनपदों के साथ-साथ प्रदेश के बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती तथा सिद्धार्थनगर समेत कई अन्य जनपदों में भी रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। मूसलाधार बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के 18 जनपदों इस वक्त बुरी तरह बाढ़ के चपेट में है। बाढ़ ग्रस्त इलाकों में इन सभी जनपदों के सैकड़ों गांव के लाखों लोगों का जीवन मौजूदा वक्त में बुरी तरह प्रभावित है। राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक प्रदेश में बाढ़ से अब तक कुल 6 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) अगले 1 सप्ताह तक खुशनुमा बने रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन खिलकर धूप निकलेगी, जिसके कारण लखनऊ में आज लोगों को दोपहर के वक्त हल्की गर्मी का सामना करना होगा। तेज धूप के कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है लेकिन न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 42AQI

2. तालकटोरा - 37AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 35AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 38AQI

5. गोमती नगर - 41AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 40AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story