Lucknow Weather Today: लखनऊ में छाए काले बदल, होगी झमाझम बारिश

Lucknow Ka Mausam 22 January 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ में रविवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। सोमवार को फिर बारिश होगी। जानें पारा चढ़ेगा या गिरेगा?

aman
Written By aman
Published on: 22 Jan 2023 10:33 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2023 10:33 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam 22 January 2023:b
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 22 January 2023: यूपी में नए साल के पहले दिन से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। 1 जनवरी के बाद से मकर संक्रांति के बाद तक प्रदेशवासियों ने ठंड के साथ-साथ घने कोहरे और शीत लहर का व्यापक असर देखा। ठंड इतनी बढ़ी कि इंसान से लेकर जानवर तक सभी परेशान दिखे। लेकिन, शुक्रवार की शाम हुई बारिश ने मौसम साफ कर दिया। अगले दिन शनिवार को सुबह से खिली धूप दिखाई दी। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार (22 जनवरी) को राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में बादलों की आवाजाही रहेगी।

लखनऊ में बारिश के बाद राजधानी वासियों के मन में ये सवाल घूमता रहा कि क्या एक बार फिर ठंड बढ़ेगी? इस बारे में आंचलिक मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में शीतलहर का अलर्ट पहले से जारी है। इस बारिश से सर्दी पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। रविवार को बादलों की आवाजाही रहेगी। सोमवार (23 जनवरी) से लखनऊ में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा, जो 26 तारीख तक रुक-रुक कर जारी रहेगा। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में रविवार को बादलों की आवाजाही

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी सहित कई जिलों में शुक्रवार को साल की पहली बारिश देखने को मिली। कई जगह ओले भी पड़े। बेमौसम बारिश से ठंड में मामूली बढ़ोतरी हुई। बता दें, कि लखनऊ में अभी भी शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। शनिवार सुबह मौसम साफ था। लखनऊ के बाहरी इलाकों में कोहरा देखने को मिला। हालांकि, दिन चढ़ते ही अच्छी धूप देखने को मिली। धूप की वजह से तापमान ऊपर चढ़ा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 23 जनवरी से यूपी में मौसम फिर करवट लेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की गरज के साथ छींटे और बौछारें देखने को मिलेगी। कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना भी है। सूबे में बूंदाबांदी का ये दौरा 27 जनवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर ओले भी पड़ सकते हैं। इससे कुछ वक़्त के लिए मौसम में गलन का एहसास होगा।


पाकिस्तान की वजह से लखनऊ में हुई बारिश

लखनऊ, आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया है कि पाकिस्तान में बदले मौसम की वजह से राजधानी सहित अन्य हिस्सों में बारिश हुई। दरअसल, पाकिस्तान से चले पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) और हवाओं के बदले पैटर्न ने शुक्रवार को लखनऊ में बारिश करवाई। उत्तरी पाकिस्तान (Northern Pakistan) में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में चक्रवातीय सर्कुलेशन (cyclonic circulation) पैदा किया। इसके अलावा, पश्चिम से पूर्व की ओर चलने वाली हवा से वर्षा हुई। मलिहाबाद इलाके में तो ओले भी पड़े। हालांकि, इस बीच तापमान में गिरावट की बजाय वृद्धि ही देखी गई।

बारिश से कहीं खुशी, कहीं गम

अचानक हुई बारिश और आगे भी बरसात के पूर्वानुमान से मलिहाबाद इलाके के बागवान खुश हैं। उनका कहना है ये बारिश भगवान का आशीर्वाद है। हालांकि, ओलों ने उनकी चिंता बढ़ाई भी है। किसान बताते हैं इस आम की फसल को फायदा होगा। वहीं, कृषि विशेषज्ञ बताते हैं कि ये बूंदाबांदी आलू की फसल के लिए भी नुकसानदायक है। इससे पछेती झुलसा बहुत तेजी से बढ़ेगा। आवश्यक है कि इस दौरान किसान फसलों की खास निगरानी करें। हालिया बारिश से गेहूं और सरसों की फसलों को भी नुकसान पहुंचेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story