×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज बारिश के आसार, घना कोहरा बनी आफत..रात में और लुढ़केगा पारा

Lucknow Weather Today 24 December 2022: यूपी में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। शनिवार को राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। पारा तेजी से नीचे गया है।

aman
Written By aman
Published on: 24 Dec 2022 2:21 AM GMT
Lucknow Weather Today
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Weather Today 24 December 2022: पहाड़ों पर जमकर हुई बर्फबारी से यूपी में सर्दी का कहर देखने को मिल रहा है। पहाड़ी राज्यों में स्नो फॉल ने मैदानी इलाकों में परेशानी बढ़ा दी है। दिसंबर का महीना ज्यों-ज्यों आगे बढ़ रहा है, कड़ाके ठंड से लोगों का सामना हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में राहत मिलने की कोई गुंजाइश नहीं है। यूपी के कई जिलों में शीतलहर और कोहरे ने लोगों के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी है।

यूपी के अधिकांश जिलों में धुंध के कारण सड़कों से गुजरने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। लखनऊ आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। IMD के अनुसार, आने वाले दिनों में कोहरा और घना होगा। दिल्ली, उत्तराखंड और बिहार से सटे इलाकों में भी घना कोहरा देखा जा रहा है। इन हिस्सों में भी बर्फीली हवा ने पारा गिरा दिया है। कई जगह लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।

यूपी में Yellow Alert जारी

यूपी में भी ठंड ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। राजधानी लखनऊ के तापमान में भी दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले हफ्ते में मौसम में शुष्कता बनी रहेगी। ठंड को देखते हुए उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट जारी है। IMD ने 24 दिसंबर तक प्रदेश के तक़रीबन 40 जिलों में घने कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत कोहरे से होने वाली घटनाओं के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। 23 से 25 दिसंबर तक कई हिस्सों में शीतलहर लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

लखनऊ में आज हो सकती है बारिश

यूपी की राजधानी लखनऊ में ठंडी हवाओं की वजह से सर्दी में वृद्धि हुई है। शनिवार को लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार, यूपी के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि शनिवार (24 दिसंबर) को लखनऊ और आसपास के जिलों सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने बर्फीली हवाएं चलने की जानकारी भी दी है।

दिसंबर-जनवरी में Cold Day

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगर किसी शहर में दिन के वक्त अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ जाए और सर्द हवाएं चले तो वह उस दिन का कोल्ड-डे (Cold Day) कहा जाता है। सूबे में अक्सर सर्दी के मौसम में दिसंबर और जनवरी के महीने में कोल्ड-डे रहता है। मध्य दिसंबर में अमूमन 8 से 10, जबकि इतने ही दिन जनवरी में कोल्ड-डे होते हैं। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। गुरुवार रात मेरठ का पारा गिरकर 6 डिग्री सेल्सियस हो गया था। रामनगरी अयोध्या में भी न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास रही। मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि अब उत्तर प्रदेश में कोल्ड के स्टेज की शुरुआत हो चुकी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story