×

Lucknow Weather Today: लखनऊ समेत पूरे यूपी में आज दिन भर ऐसा रहेगा मौसम, गलन से नहीं मिलेगी राहत

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 24 Nov 2022 1:29 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media) 

Lucknow Weather Today 24 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) बीते कुछ दिनों की तरह आज भी पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आज सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा। हालांकि, दोपहर तक इन सभी जनपदों में पूरी तरह मौसम साफ हो जाएगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के कई अन्य जिलों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। शाम और रात के वक्त इन सभी जनपदों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने के कारण लोगों को गलन भरे ठंड का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 से 3 दिनों के बाद लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में ठंड तथा कोहरे का प्रकोप और बढ़ेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, गोमतीनगर, चिनहट, दुबग्गा समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में आज पूरे दिन धूप खिली रहेगी है। पूरे दिन तेज धूप के कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहने का अनुमान है। हालांकि, शाम और रात के वक्त तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है जिसके कारण लखनऊ वासियों को तेज सर्दी का सामना करना पड़ेगा। जनपद के इन सभी क्षेत्रों में सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, 8:00 बजे के बाद इन सभी जगहों पर मौसम साफ हो जाएगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी सीतापुर, बलरामपुर तथा कानपुर समेत आसपास के कुछ अन्य जनपदों में भी पूरे दिन मौसम साफ बना रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा कानपुर के साथ-साथ प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी धीरे-धीरे ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र की बात करें तो आज गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के सभी जनपदों में आज पूरे दिन धूप खिला रहेगा। पूरे दिन तेज धूप के कारण लोगों को दिन के वक्त हल्के सर्दी का एहसास होगा हल्की शाम और रात के वक्त पारा 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने के कारण पूर्वांचल वासियों को गलन भरी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। पूर्वांचल के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के लगभग सभी जनपदों में आज गलन भरा मौसम रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक नोएडा, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। हालांकि, शाम के वक्त इन सभी जनपदों में भी लोगों को तेज ठंड का सामना करना पड़ेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। दिन में तेज धूप रहने के कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास के अनुमान है। लखनऊ के अलावा कानपुर जनपद के तापमान की बात करें तो आज यहां अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है तो वहीं, न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 109AQI

2. तालकटोरा - 130AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 130AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 142AQI

5. गोमती नगर - 107AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 102AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story