Lucknow Weather: लखनऊ के मौसम में धीरे-धीरे होगा बदलाव, IMD ने दी अहम जानकारी

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 24 Oct 2022 9:13 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 24 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में रविवार को दिन के वक्त हल्के बादल छाए रहे। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा आसपास के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन खुशनुमा मौसम रहने का अनुमान है। दोपहर के वक्त तेज धूप के कारण लोगों को हल्की उमस का सामना करना पड़ सकता है हालांकि, सुबह और शाम के वक्त अब गुलाबी ठंड का एहसास होगा। लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 72 घंटे के दौरान मौसम साफ बने रहने का अनुमान है। हालांकि इस अवधि में कुछ जनपदों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है मगर तेज बारिश की कोई संभावना मौसम विभाग की ओर से फिलहाल नहीं जताई गई है। गौरतलब है कि बीते एक सप्ताह से लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम साफ बना हुआ है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक गोमती नगर, आलमबाग, चारबाग, इंदिरा नगर, चिनहट समेत लखनऊ के कई अन्य प्रमुख इलाकों में आज पूरे दिन तेज धूप रहेगी जिसके कारण दोपहर के समय लोगों को हल्के उमस का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास भी होगा। रविवार को लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में दोपहर बाद आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रहे हालांकि इस दौरान जनपद के कुछ जगहों पर धूप भी निकली हुई थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर तथा रायबरेली में भी आज पूरे दिन मौसम साफ बने रहने का अनुमान है। इस दौरान इन सभी जनपदों में लोगों को दिन के वक्त तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, तापमान में गिरावट के कारण सुबह और शाम के वक्त ठंड का अहसास भी होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा पश्चिमांचल तथा एनसीआर के क्षेत्रों में भी पूरे दिन मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर बूंदाबांदी की कोई संभावना नहीं है।

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूर्वांचल के गोरखपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, बस्ती, देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत कई अन्य जनपदों में पूरे दिन खुशनुमा मौसम रहेगा। रविवार को भी इन सभी जनपदों में खिलकर धूप निकली थी जिसके कारण दोपहर के वक्त लोगों को हल्की उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि, तापमान में गिरावट आने के कारण अब इन सभी जनपदों में सुबह और शाम के वक्त गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों में दिवाली के बाद ठंड का असर और बढ़ेगा जिससे न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। गौरतलब है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में गोरखपुर देवरिया बस्ती समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी। वहीं, अक्टूबर के शुरुआती हफ्ते में बहराइच, सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, मऊ, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत कई अन्य जनपदों में हुई रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण इस वक्त उत्तर प्रदेश के 18 जनपद बाढ़ से ग्रसित है। मूसलाधार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया जिससे प्रदेश के हजारों गांव और उनमें रहने वाले लोग इस वक्त बाढ़ की गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि पूरे अक्टूबर महीने पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सामान्य बना रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज पूरे दिन खुशनुमा रहने का अनुमान है जिसके कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह और शाम के वक्त लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है जिससे आज लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से गुलाबी ठंड प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अपना असर दिखाना शुरू कर देगा जिससे सुबह और शाम के वक्त न्यूनतम तापमान 15-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 42AQI

2. तालकटोरा - 42AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 39AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 32AQI

5. गोमती नगर - 35AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 39AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story