×

Lucknow Weather Today: क्रिसमस पर बढ़ेगी ठिठुरन, लखनऊ में बारिश से बढ़ी ठंड...शीतलहर से गिरा इन जिलों का तापमान

Lucknow Weather Today 25 December 2022: यूपी में ठंड सितम जारी है। रविवार को क्रिसमस के मौके पर सर्दी और बढ़ने की संभावना है। कई जिलों में गलन वाली ठंड है।

aman
Written By aman
Published on: 25 Dec 2022 1:25 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today  (Social Media)

Lucknow Weather Today 25 December 2022: यूपी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। पूर्वी से लेकर पश्चिमी हिस्सों में पारा लुढ़कने से कनकनी बढ़ी है। आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ेंगे। वहीं, यूपी सरकार की ओर से हर जिलों में रैन बसेरे का प्रबंध किया गया है। कानपुर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर, बुलन्दशहर आदि शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, रविवार (25 दिसंबर) भी दिन में बादल छाए रहेंगे। प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है। इस वजह से धूप कम निकलेगी। जिसका असर तापमान में कमी के रूप में देखने को मिलेगा।

आंचलिक मौसम विभाग के मुताबिक, बादलों की लुकाछिपी और ठंड के ऐसे ही हालात अभी अगले तीन-चार दिनों तक रहने वाले हैं। राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में अचानक हुई हल्की बारिश ने तापमान को नीचे ला दिया है। जिससे ठंड बढ़ी है। आंचलिक मौसम विभाग के निदेशक एम दानिश ने कहा कि, कई दिनों से पछुआ हवाएं चल रही थी। लेकिन, शुक्रवार से पूर्वी दिशा की हवाओं के चलने से वातावरण में नमी खत्म हो गई। इसी वजह से बारिश के आसार बने। IMD ने क्रिसमस पर ठिठुरन बढ़ने की आशंका जताई है। चूंकि, पहाड़ी राज्यों से चलने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों तक पहुंच रही है तो उम्मीद है ठंड में और इजाफा होगा।


27 दिसंबर को तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी

पहाड़ों पर इन दिनों अच्छी बर्फबारी हुई है। जिस वजह से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में ठिठुरन बढ़ी है। मौसम विभाग का कहना है आने वाले दिनों में शीतलहर का दायरा और बढ़ेगा। इस बीच 27 दिसंबर को तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने पहले से ही 4 दिनों तक भीषण कोहरे और शीतलहर का अलर्ट जारी किया था।

इस हफ्ते दिन में धूप, शाम से गलन

मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते दिन में आसमान साफ रहेगा। जिससे खिली धूप निकलेगी। दिन के वक्त लोगों को ठंड से राहत जरूर मिलेगी, मगर शाम होते-होते गलन बढ़ जाएगी। वहीं, सर्द हवाओं के कारण पारा और तेजी से लुढ़केगा। आने वाले दिनों में धुंध और कोहरे से भी लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। कई जगहों पर सुबह के वक्त दृश्यता विजिबिलिटी (Visibility) 100 मीटर से भी कम रह सकता है।


पूर्वांचल से पश्चिमांचल तक कोहरा-शीतलहर

शनिवार को पूर्वांचल के जिलों में कोहरे के साथ दिन की शुरुआत हुई। जबकि, वेस्ट यूपी में शीतलहर जारी है। शीतलहर की वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में तापमान काफी नीचे चला गया है। मेरठ में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक चला गया था। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में शीतलहर के साथ तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई है।

इन जिलों में गिरा तापमान, यात्राएं प्रभावित

यूपी में शीतलहर और कोहरे के चलते कई जिलों में यातायात प्रभावित हुए हैं। प्रदेश के बड़े जिलों जिनमें राजधानी लखनऊ (Lucknow Weather News), गोरखपुर (Gorakhpur Weather Forecast), वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज, कानपुर, नोएडा, गाज़ियाबाद में तापमान तेजी से नीचे गया है। घने कोहरे और धुंध ने सड़क से लेकर हवाई यात्राओं व रेल सेवाएं लगातार प्रभावित हो रही हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story