Lucknow Weather Update: लखनऊ में 48 घंटे बारिश का कहर, इन इलाकों में होगी सबसे ज्यादा गिरेगा पानी

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के 27 से अधिक जनपदों में अगले 24 घण्टे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 25 Sep 2022 12:21 PM GMT (Updated on: 25 Sep 2022 12:21 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 25 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही छिटपुट बारिश का सिलसिला देखने को मिलेगा इस दौरान दोपहर तक जनपद के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है दोपहर बाद लखनऊ के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती हैं। गौरतलब है कि बीते दिन शनिवार को भी लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में छिटपुट बारिश देखने को मिली थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ समेत प्रदेश के 20 से अधिक जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी पूरे बारिश वाला रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही काले बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा इस दौरान सुबह के वक्त इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है दोपहर 11:00 बजे के बाद लखनऊ के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। आलमबाग, मोहनलालगंज, गोमती नगर, चिनहट तथा एयरपोर्ट समेत राजधानी के कई अन्य क्षेत्रों में आज दोपहर से लेकर शाम तक भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि लखनऊ तथा प्रदेश के कई अन्य जनपदों को लेकर हाल ही में मौसम विभाग की ओर से बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया था। मौसम विभाग का अनुमान है कि पूरे दिन प्रदेश के करीब 20 से अधिक जनपदों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है इस दौरान कई जगहों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की भी संभावना है। बता दें इससे पहले इस महीने लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में हुई भारी बारिश के कारण जलभराव की गंभीर स्थिति देखने को मिली थी।

लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल क्षेत्र में भी अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वांचल के संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, जौनपुर, कुशीनगर, आजमगढ़ तथा मऊ समेत कई अन्य जनपदों में दोपहर बाद मध्यम से भारी पत्थर की बारी देखने को मिल सकती है। इन सभी जनपदों में सुबह के वक्त तेज धूप निकली रहेगी मगर दोपहर बाद काले बादलों का जमावड़ा देखने को मिलेगा। इस दौरान कई जगहों पर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इस महीने 14 सितंबर से 20 सितंबर के बीच गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज समेत पूर्वांचल के कई अन्य जनपदों में भारी बारिश देखने को मिली इस दौरान इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों और बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति देखने को मिली जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने और लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण मकान ढहने कई लोगों की मृत्यु हुई हुई और कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इन सबके अलावा उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर के क्षेत्र में भी बीते कुछ दिनों से भारी बारिश का सिलसिला जारी है जिसके कारण नोएडा, मेरठ, आगरा समेत विभिन्न जनपदों में जलभराव की गंभीर स्थिति देखने को मिली है। वहीं, लगातार हो रही बारिश के कारण विद्युत सेवा तथा यातायात सेवा भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के करीब 25 जनपदों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के तरह ही रह सकता है। लखनऊ तथा उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर जनपद में भी आज सुबह से ही बादलों का जमावड़ा देखने को मिलेगा इस दौरान कई जगहों पर छिटपुट बारिश होने की भी संभावना है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज सुबह के वक्त मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, दोपहर बाद जनपद के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है जिसके कारण आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज हो सकती है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में लगातार हो रही बारिश के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी बेहतर स्थिति में बना हुआ है बीते 10 दिनों से लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 30 से नीचे दर्ज हुआ है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story