Lucknow Weather: IMD ने जारी किया अलर्ट, लखनऊ के इलाकों में होगी जबरदस्त बरसात

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भारी बारिश होने की संभावना है। जिसे कारण लखनऊ के तापमान में और गिरावट आ सकती है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 July 2022 1:02 PM GMT (Updated on: 26 July 2022 1:03 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image : Newstrack)

Lucknow Weather Today: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के आसमान में बीते दिन सोमवार को दिन भर बादल छाए रहें। इस दौरान कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी तो कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। बारिश के कारण राजधानी लखनऊ के कुछ सबसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, बारिश के कारण लखनऊ के तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई। गौरतलब है की लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में इस साल मानसूनी बारिश तो देर से 10 तक दिया है जिसके कारण लोगों को लंबे वक्त तक तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा।

लखनऊ के अलावा उसके आसपास के कई जनपदों में भी बीते दिन बारिश का सिलसिला जारी रहा। कानपुर के कुछ इलाकों में हुई जोरदार बारिश के कारण वहां विद्युत सेवाएं बाधित रहीं। वहीं, सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में भी गरज के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। इस दौरान कई जगहों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चली जिसके कारण कुछ जनपदों में कई जगह पेड़ गिरने की भी खबरें सामने आई। हालांकि लगातार डीजे 5 दिनों से हो रही बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिल गयी है।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी बारिश के कारण सुहाना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज पूरे दिन लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के सभी जनपदों में बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह से ही लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में बूंदाबांदी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। वहीं, दोपहर के वक्त लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 72 घंटे तक बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा। इस दौरान पूर्वांचल के कई जनपदों में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) बारिश के कारण लगातार नीचे आता दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। गौरतलब है कि बीते 5 दिनों से हो रही बारिश के कारण लखनऊ के तापमान में करीब 10 डिग्री सेल्सियस तक का गिरावट दर्ज हुआ है। बारिश के पहले लखनऊ में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा था हालांकि, बारिश के बाद लोगों को इस चिलचिलाती चिपचिपी गर्मी से राहत मिल गई है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में वायु गुणवत्ता लगातार गंभीर स्थिति में बनी हुई है। आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के ज्यादातर क्षेत्रों में AQI 70 के आसपास दर्ज किया गया है। लखनऊ में हवा की सबसे ज्यादा खराब स्थिति लालबाग, तालकटोरा तथा गोमती नगर समेत कई अन्य हिस्सों में है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story