×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज निकलेगी तेज धूप, अगले एक सप्ताह तक कुछ ऐसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 Oct 2022 12:32 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2022 12:10 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 26 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में मंगलवार को दिन के वक़्त बादलों का आना-जाना लगा रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज पूरे दिन मौसम साफ होने का अनुमान है। सुबह से ही जनपद के ज्यादातर क्षेत्रों में खिलकर धूप निकलेगी जिसके कारण दोपहर में मौसम हल्का उमस भरा रह सकता है। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन खुशनुमा मौसम बने रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि एनसीआर तथा पश्चिमांचल के कुछ जनपदों में दिवाली के दिन हुई आतिशबाजी के कारण आज भी पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ बने रहने का अनुमान है इस दौरान ज्यादातर जनपदों में दिन के वक्त तेज धूप निकलेगी मगर सुबह और शाम के वक्त लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरा दिन खुशनुमा रहेगा। बीते दिन जनपद के अलग-अलग हिस्सों में बादलों का आना-जाना लगा रहा, पटाखों के धुएं के कारण कुछ जगहों पर धुंध भरा मौसम भी देखने को मिला। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन लखनऊ में मौसम खुशनुमा बना रहेगा। जनपद के इंदिरा नगर, गोमतीनगर, मोहनलालगंज, चारबाग, आलमबाग, चिनहट समेत ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही खेल कर धूप निकलेगी। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट आने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली तथा बाराबंकी में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। इन सभी जनपदों में भी सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण मौसम ठंडा रहेगा हालांकि, दोपहर में तेज धूप के कारण लोगों को हल्की उमस का एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा कानपुर समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा। इस दौरान इन सभी जनपदों में रात के वक्त तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जिसके कारण लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होगा।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमांचल पूर्वांचल तथा एनसीआर क्षेत्रों में आज मौसम मिलाजुला रहने का अनुमान है। देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन मौसम साफ रहेगा। वहीं, पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर जनपदों में आज मौसम धुंध भरा रहने का अनुमान है। पूरे दिन खुशनुमा मौसम रहने के कारण पूर्वांचल वासियों को दिन के वक्त हल्के उम्र का एहसास हो सकता है हालांकि सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण इन सभी जनपदों में मौसम ठंडा रहने का अनुमान है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में भी सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होगा। गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में ही हुई रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण इस वक्त बहराइच, गोंडा, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बलरामपुर तथा श्रावस्ती समेत कई अन्य जनपद बुरी तरह बाढ़ से ग्रसित हैं। इन सभी जनपदों में इस वक्त सैकड़ों गांव के लाखों लोग लोगों का जीवन बुरी तरह बाढ़ से प्रभावित है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में मौसम सामान्य बना रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है राजधानी के आसपास के विभिन्न जनपदों में भी आज खेल कर धूप निकलेगी जिसके कारण आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तीन से चार दिनों तक जनपदों में न्यूनतम तापमान 16 से 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास है जिसके कारण लोगों को सुबह और शाम के वक्त गुलाबी ठंड का एहसास होगा।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 68AQI

2. तालकटोरा - 57AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 55AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 65AQI

5. गोमती नगर - 70AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 51AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story