×

Lucknow Weather Update: जाने लखनऊ में कब होगी बारिश, यहां जाने आपके शहर में आज और कल कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज बारिश होने की संभावना काफी कम है। वहीं, तेज धूप के कारण आज लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 Sep 2022 12:33 PM GMT (Updated on: 26 Sep 2022 12:33 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 26 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ जनपदों में भारी बारिश देखने को भी मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के कुछ अन्य जनपदों में आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं हालांकि दोपहर बाद इन सभी जनपदों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते दिन लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कुछ अन्य जनपदों में छुटपुट बारिश देखने को मिली थी, इस दौरान कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हुई थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जनपदों में आज मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है हालांकि, ज्यादातर जनपदों में आज मौसम साफ रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बीते 2 से 3 दिनों की अपेक्षा राजधानी लखनऊ में आज मौसम साफ रहेगा। सुबह के वक्त जनपद के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर 12:00 बजे के आसपास धूप निकल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह के वक्त कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है मगर इस दौरान तेज बारिश होने की संभावना नहीं है। लखनऊ के अलावा उससे सटे आसपास के बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर तक मौसम साफ हो जाएगा जिसके कारण इन सभी जनपदों में आज दिन में लोगों को हल्की उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ सकता है।

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज शाम 4:00 बजे के आसपास लखनऊ के गोमतीनगर, मोहनलालगंज, तालकटोरा, एयरपोर्ट तथा आलमबाग समेत कुछ अन्य इलाकों में मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि कुछ दिनों से राजधानी लखनऊ में बारिश का सिलसिला जारी है इस महीने लखनऊ में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली, जिसके कारण जनपद के सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई और स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बीते दिन भी जनपद के कई इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चली।

राजधानी लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर तथा संत कबीर नगर समेत पूर्वांचल क्षेत्र में स्थित कई अन्य जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों में आज सुबह के वक्त मौसम साफ रहेगा अन्ना की शाम होते होते इन सभी जनपदों के कुछ इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में आज दोपहर 2:00 बजे के बाद मध्यम से भारी स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है, इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाओं के चलने की भी संभावना है। बीते दिन रविवार को भी गोरखपुर, देवरिया, संत कबीर नगर समेत कई अन्य जनपदों में शाम के वक्त 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर के बारे में देखने को मिली।

इससे पहले इस महीने 14 सितंबर से 20 सितंबर के दौरान गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, महाराजगंज तथा कुशीनगर समेत कुछ अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख बाजारों और सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जैसे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पूर्वांचल के अलावा प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र में आज मौसम साफ बना रहेगा जिसके कारण इन सभी इलाकों में उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों के दौरान प्रदेश के विभिन्न जनपदों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है वहीं, इस दौरान कुछ जनपदों में भारी बारिश होने की भी संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) थोड़ा गर्म रह सकता है। लखनऊ में आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर बाद जनपद के ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ रहेगा। लखनऊ के साथ-साथ से सटे बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी आज दोपहर 11:00 बजे के बाद मौसम साफ रहेगा, जिसके कारण इन सभी जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज तापमान में इजाफा हो सकता है भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि कानपुर में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में लगातार हुई बारिश के कारण अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज हुआ है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है जिसके कारण यहां के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी काफी सुधार देखने को मिला है। आज सुबह 7 बजे के करीब लालबाग, तालकटोरा, गोमतीनगर तथा एयरपोर्ट समेत कुछ अन्य इलाकों में AQI 40 से 60 के बीच दर्ज हुआ हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story