×

Lucknow Weather Today: कड़ाके की सर्दी और कोहरे में यूपी, सुबह-शाम धुंध ने बढ़ाई परेशानी, निकलें जरा संभलकर

Lucknow Weather Today 27 December 2022: राजधानी लखनऊ सहित यूपी के कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। अधिकांश इलाकों में कोहरा-धुंध और शीतलहर ने हालात बिगाड़ दिए हैं।

aman
Written By aman
Published on: 27 Dec 2022 1:33 AM GMT
Lucknow Weather Today
X

Lucknow Ka Mausam 04 January 2023 (Social Media) 

Lucknow Weather Today 27 December 2022: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। प्रदेश के कई हिस्सों में 'Cold Day' की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान और नीचे जाएगा। सूबे के कई शहरों में घना कोहरे का असर देखने को मिलेगा। शीतलहर की वजह से पूरे प्रदेश में गलन वाली ठंड का अहसास हो रहा है। राजधानी लखनऊ सहित उत्तर-पूर्वी तथा दक्षिण के इलाकों में घना कोहरा और ठंड ने इंसान के साथ-साथ मवेशियों की भी समस्या बढ़ा दी है। IMD का अनुमान है कि, नए साल का आगमन कड़ाके की सर्दी के बीच होगी।

आंचलिक मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी यूपी के जिलों में 'कोल्ड डे' की स्थिति बनी हुई है। बरेली, मेरठ, बुलंदशहर, गाज़ियाबाद, मुज़फ्फरनगर आदि जिलों में कोल्ड डे के हालात बने हुए हैं।भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगर किसी शहर में दिन के वक्त अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ जाए और सर्द हवाएं चले तो वह उस दिन का कोल्ड-डे (Cold Day) कहा जाता है।मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को भी इन शहरों में कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है।


वेस्ट यूपी में घरों में दुबके लोग, वाहनों की रफ्तार धीमी

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर की वजह से लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। कंपकंपाती ठंड में लोग घरों में दुबकने को विवश हैं। जरूरत पड़ने घरों से बाहर आ रहे हैं। बेघर और रेहड़ी वालों को सार्वजनिक जगहों पर अलाव का सहारा लेते भी देखा जा रहा। कोहरे के चलते ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (Eastern Peripheral Expressway) पर भी वाहनों की रफ्तार बेहद धीमी हो चुकी है। यूपी के मुरादाबाद में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। जिले में आगे भी घना कोहरा बने रहने की संभावना जताई गई है। कोहरे का आलम ये है कि थोड़ी दूर के बाद कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा। ठंड के दौरान बुलंदशहर में भी सड़कें सुनसान नजर आई।

निकल रहे हैं घर से, तो..जरा संभलकर

इस बीच यूपी के कई जिलों में कोहरा छाए हैं। आंचलिक मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि, अगले 24 घंटों में प्रदेश के पूर्वांचल के कई जिलों में लोगों का सामना घने कोहरे से होगा। पूर्वांचल के जिले गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, संत कबीर नगर, सहारनपुर, अमरोहा और बिजनौर में सुबह-शाम के वक्त घना कोहरा छाया रहेगा। इसलिए अगर आप मंगलवार सुबह घर से निकलने की सोच रहे हैं तो जरा संभलकर। ऐसे मौसम में हादसों का खतरा रहता है।


NCR में गलन वाली सर्दी, शीतलहर की चेतावनी

ठंड और कोहरे ने दिल्ली से सटे एनसीआर क्षेत्र में लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी है। नोएडा (Noida Weather), गाजियाबाद (Ghaziabad Weather Forecast), हापुड़ में भी कोहरे का असर सड़क यातायात पर देखने को मिल रहा है। कोहरे से रेल यातायात भी खासा प्रभावित हुआ है। कई ट्रेनें घंटों देरी से चल रहे हैं। गाजियाबाद में लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। चूंकि, दिल्ली में तापमान तेजी से नीचे गया है, जिसके असर NCR में यूपी के जिलों पर देखने को मिल रहा है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है साथ ही शीतलहर की चेतावनी भी दी गई है। इसका सीधा असर NCR में शामिल जिलों पर दिखेगा। यहां हवा की गुणवत्ता भी खराब है।

घने कोहरे से किसानों को नुकसान !

आंचलिक मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. दानिश के अनुसार, 'कोहरा पड़ने से किसानों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, कोहरे के बाद धूप निकलेगी। ऐसे में फसल को नुकसान नहीं होगा। अकसर किसानों को डर रहता है कि, घना कोहरा फसल को प्रभावित न करे।' मुज़फ्फरनगर और मेरठ जिले में हवा की गुणवत्ता बेहद ख़राब है। यहां जहरीली हवा लोगों को और बीमार कर सकती है। शहर से ग्रामीण इलाकों तक धुंध और स्मॉग ने हालात और ख़राब कर दिए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि, ऐसी हवा उन लोगों के लिए प्राणघातक है जिन्हें पहले से सांस लेने में परेशानी होती रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story