Lucknow Weather Today: न्यूनतम तापमान के बढ़ने के आसार, जानें कैसा रहेगा सोमवार को लखनऊ का मौसम

Lucknow Weather Today: मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, सोमवार को लखनऊ के न्यूनतम तापमान में इजाफा होने की संभावना है। फिलहाल न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहता है, जो सोमवार को बढ़कर 19 डिग्री पर पहुंच सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Feb 2023 4:17 AM GMT
Lucknow Ka Mausam
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Weather Today: उत्तर प्रदेश समेत देश के अन्य उत्तरी एवं पश्चिमी राज्यों में समय से पहले गर्मी ने दस्तक दे दी है। इन राज्यों के अधिकांश शहरों में पारा 30 डिग्री को पार कर चुका है, जबकि अभी तक फरवरी महीना भी नहीं बीता है। ऐसे में इस बार मार्च में ही लू चलने के आसार बन रहे हैं। राजधानी लखनऊ समेत यूपी के अधिकांश बड़े शहरों में फरवरी माह में ही धूप ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं।

दिलचस्प है कि अभी कुछ दिनों पहले तक लोग इसी धूप के कारण घरों के बाहर अपने छतों पर बैठते थे लेकिन अब यह बिल्कुल असहनीय हो चुका है। हालांकि, ठंडी हवाओं ने राजधानीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत प्रदान की है। अगले कुछ दिनों में तापमान के फिर से चढ़ने के आसार हैं। तो आइए जानते हैं कि सोमवार को लखनऊ का कैसा रहेगा मौसम।

न्यूनतम तापमान के बढ़ने की संभावना

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, सोमवार को लखनऊ के न्यूनतम तापमान में इजाफा होने की संभावना है। फिलहाल न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहता है, जो सोमवार को बढ़कर 19 डिग्री पर पहुंच सकता है। अगले कुछ दिनों में इसमें 1-2 डिग्री सेल्सियस और बढ़त देखी जा सकती है। वहीं, अधिकतम तापमान के 30 डिग्री के आसपास बने रहने की संभावना है। हालांकि, इस दौरान हवाओं के चलने के कारण लोगों को धूप से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे एक दिन पहले यानी शनिवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

फरवरी में क्या पड़ रही है गर्मी ?

मौसम के जानकारों का कहना है कि इसबार फरवरी में कोई भी पश्चिमी विक्षोभ के न होने और पहाड़ों पर कम बारिश के साथ कम बर्फबारी होने के कारण मैदानी इलाकों में गर्मी बढ़ रही है। इस साल 15 मार्च से पहले ही लू का असर देखने को मिल सकता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story