Lucknow Weather: लखनऊ में दिखेगा कोहरे का असर, मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Oct 2022 2:13 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 27 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज पूरे दिन खुशनुमा मौसम रहेगा। लखनऊ तथा आसपास के सभी जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है सुबह से ही तेज धूप निकलने के कारण इन सभी जनपदों में लोगों को दोपहर के वक्त हल्के गर्मी का एहसास होगा हालांकि सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट आएगी। गौरतलब है कि बीते दिन बुधवार को भी लखनऊ तथा उसके आसपास के दर्शक जनपदों में मौसम साथ रह। कुछ जगहों पर प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 72 घण्टों तक मौसम साफ बने रहने का अनुमान है। हालांकि, कुछ जगहों पर सुबह और शाम के वक्त कोहरे के कारण धुंध भरा मौसम रह सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरा दिन साफ रहने का अनुमान है मौसम विभाग के मुताबिक जनपद के ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, 8:00 बजे के बाद आलमबाग, चारबाग, गोमतीनगर, मोहनलालगंज, चिनहट समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में खिलकर धूप निकलेगी तेज धूप के कारण जनपद वासियों को दोपहर के वक्त हल्के गर्मी का एहसास भी होगा। हालांकि, शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते दिन भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन मौसम साफ रहा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव, सीतापुर तथा रायबरेली समेत आसपास के कुछ अन्य जनपदों में भी मौसम खुशनुमा बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। इस दौरान इन सभी जनपदों में सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में 1 नवंबर से न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है।

लखनऊ के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, प्रयागराज, वाराणसी, मऊ, जौनपुर, बस्ती समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम साफ रहेगा। आज सुबह से ही इन सभी जनपदों में खिलकर धूप निकलेगी जिसके कारण इन सभी जनपदों में लोगों को दोपहर के वक्त हल्की उमस का एहसास हो सकता है हालांकि सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना भी करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में अगले 3 से 4 दिनों के बाद कोहरे का असर भी देखने को मिलेगा जिसके कारण सुबह और शाम के वक्त लोगों को और अधिक ठंड का एहसास होगा। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर के क्षेत्रों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है कुछ जगहों पर प्रदूषण के कारण हल्का धुंध भरा मौसम रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर महीने में प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ बना रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज भी कल के तरह पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में पूरे दिन मौसम साफ रहने के कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तीन से चार दिनों तक जनपदों में न्यूनतम तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 55AQI

2. तालकटोरा - 49AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 45AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 47AQI

5. गोमती नगर - 56AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 44AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story