×

Lucknow Weather Update: लखनऊ में कल ऐसा रहेगा मौसम, जानें कब होगी बारिश

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Sep 2022 11:46 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2022 11:46 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 27 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। सुबह के वक्त इन सभी जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर 11:00 बजे के बाद तेज धूप निकलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ रहेगा वहीं, तेज धूप निकलने के कारण तापमान में वृद्धि भी होगी। बीते दिन सोमवार को भी लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में तेज धूप देखने को मिली हालांकि शाम इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई। लखनऊ के अलावा पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में भी बीते दिन मौसम साफ रहा और तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी कल के तरह साफ रहने का अनुमान है। सोमवार को लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रहे मगर दोपहर होते-होते इन सभी जनपदों में खिलकर धूप निकल गई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज भी पूरे दिन मौसम साफ रहेगा जनपद के कुछ इलाकों में सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर 11:00 बजे के बाद गोमती नगर, आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, तालकटोरा समेत राजधानी के सभी प्रमुख इलाकों में तेज धूप निकलेगी जिसके कारण आज लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ सकता है। लखनऊ के अलावा उसे सटे बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी आज सुबह से मौसम साफ रहेगा। इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में दोपहर 3:00 बजे के आसपास हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है, मगर आज पूरे दिन हुए तेज धूप के कारण यहां भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि लखनऊ, कानपुर जनपद समेत उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में बीते 10 से 15 दिनों के दौरान रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। जहां 14 सितंबर से 20 सितंबर के दौरान हुई मूसलाधार बारिश के कारण राजधानी लखनऊ के कई प्रमुख सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई, जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, लगातार हो रही बारिश के कारण कई जगहों पर कुछ पुराने मकान ढह गए तथा आकाशीय बिजली गिरने के कारण भी कई हादसे सामने आए। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में अगले 2 दिनों तक बारिश होने की संभावना काफी कम है, इस दौरान इन सभी जनपदों में पूरे दिन खिलकर धूप निकलेगी जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी आज मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर, संत कबीर नगर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, प्रयागराज तथा वाराणसी समेत ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है। पूर्वांचल के इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर 10:00 बजे के बाद से ही इन सभी जनपदों में तेज धूप निकलने का अनुमान है, शाम 4:00 बजे के आसपास छिटपुट बारिश होने की संभावना है मगर पूरे दिन हुए तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, देवरिया, कुशीनगर समेत पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में बीते 10 से 15 दिनों के दौरान रिकॉर्ड स्तर की बारिश हुई। मूसलाधार बारिश के कारण गोरखपुर के कई प्रमुख सड़क तथा सरकारी संस्थान घुटने तक कि पानी में डूबने लगे, साथ ही जनपद के कई प्रमुख बाजारों में भी जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न होने के कारण स्थानीय लोगों तथा व्यापारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। देवरिया तथा कुशीनगर जनपद में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कई लोगों की झुलसने की खबर सामने आई वहीं, मूसलाधार बारिश के कारण कुछ जगहों पर मकान भी ढह गए। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों तक उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) उमस भरा रहने का अनुमान है। लखनऊ तथा उससे सटी आसपास के सभी जनपदों में आज सुबह से ही तेज धूप निकलने का अनुमान है, जिसके कारण इन सभी जनपदों में आज लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज बारिश की संभावना कम तथा तेज धूप होने के कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। कानपुर में भी आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है जिससे कानपुर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 1 से 2 दिनों के दौरान इन सभी जनपदों में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक और बढ़ सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

राजधानी लखनऊ में आज सुबह 7 बजे के करीब लालबाग, तालकटोरा, गोमतीनगर तथा एयरपोर्ट समेत कुछ अन्य इलाकों में AQI 50 से 70 के बीच दर्ज हुआ हैं। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में हुए बारिश के लखनऊ के वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी काफी सुधार देखने को मिला है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story