×

Lucknow Weather Today: आज लखनऊ में साफ रहेगा मौसम, इस दिन से दिखेगा कोहरे का प्रकोप

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Oct 2022 2:16 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image : Ashutosh Tripathi, Newstrack)

Lucknow Weather Today 28 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में गुरुवार को मौसम पूरे दिन साफ रहा। आज सुबह से ही लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में खेलकर धूप निकलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी आज पूरे दिन मौसम खुशनुमा बना रहेगा। तेज धूप के कारण लोगों को दोपहर के वक्त ठंड का एहसास नहीं होगा हालांकि, सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में लखनऊ समेत उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का असर दिखने लगेगा। हालांकि, फिलहाल अगले 72 घंटों तक लखनऊ तथा प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज बीते कुछ दिनों की तरह खुशनुमा रहने का अनुमान है। गोमतीनगर, चारबाग, मोहनलालगंज, आलमबाग, चिनहट तथा एयरपोर्ट समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में आज सुबह से ही खिलकर धूप निकलेगी, जिसके कारण आज पूरे दिन मौसम सामान्य बना रहेगा। जनपद के ज्यादातर इलाकों में सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि कुछ जगहों पर सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर भी देखने को मिल सकता है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव, सीतापुर तथा रायबरेली में भी आज पूरे दिन मौसम सामान्य बने रहने का अनुमान है इन सभी जनपदों में भी आज पूरे दिन धूप खिला रहेगा। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त जनपद के कुछ हिस्सों में कोहरे का असर देखने को मिल सकता है वहीं, कुछ जगहों पर तापमान में गिरावट के कारण लोगों को हल्के ठंड का सामना भी करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 2 से 3 दिनों तक मौसम साफ बना रहेगा। हालांकि, इसके बाद प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है। वहीं, अगले 15 दिनों के अंदर तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ पूर्वांचल, पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ बना रहेगा। आज वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, जौनपुर, मऊ, आजमगढ़, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती तथा देवरिया समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। इन सभी जनपदों में आज सुबह से ही खिलकर धूप निकलेगी जिसके कारण दिन में मौसम सामान्य बना रहेगा। हालांकि, शाम तथा सुबह के वक्त कुछ जगहों पर हल्के कोहरे छाए रह सकते हैं वहीं, तापमान में गिरावट के कारण लोगों को सर्दी का एहसास भी होगा। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। कुछ जगहों पर प्रदूषण के कारण पूरे दिन हल्का धुंध भरा मौसम रह सकता है हालांकि सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को हल्के ठंड का सामना भी करना पड़ेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक पूर्वांचल पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहेगा। हालांकि, 1 नवंबर से इन सभी क्षेत्रों के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है वही तापमान में भी दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने का अनुमान मौसम विभाग की ओर से जताया जा रहा है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज भी पूरे दिन सामान्य रहने का अनुमान है भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल पश्चिमांचल एनसीआर समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आज पूरे दिन खेलकर धूप निकलेगी जिसके कारण प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 48AQI

2. तालकटोरा - 44AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 56AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 42AQI

5. गोमती नगर - 38AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 49AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story