Lucknow Weather: IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, लखनऊ में आज पूरे दिन जमकर बरसेंगे मेघ

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में अगले 72 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 July 2022 2:10 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 29 July 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उससे सटे आसपास के अन्य जनपदों में आज भी पूरे दिन बारिश होने की संभावना है। बता दें लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बीते 20 जुलाई से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ। हालांकि इस बार उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य में मानसून ने काफी देरी से दस्तक दी। वहीं, दस्तक के बाद भी मानसून की सक्रियता काफी कम देखने को मिली है जिसके कारण लखनऊ समेत प्रदेश के अलग-अलग राज्यों में अभी भी सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। बीते 1 हफ्ते से हो रही बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी तथा तेज धूप से राहत मिल गई है। हालांकि इस दौरान पूर्वांचल के अलग-अलग जनपदों में गरज के साथ बिजली गिरने के कारण कुछ लोगों की मौत भी हुई है।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी बूंदाबांदी वाला रहेगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ, कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी में आज सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। सुबह के वक्त इन सभी जनपदों के ज्यादातर हिस्सों में बूंदाबांदी होने की संभावना है। वहीं, दोपहर तक लखनऊ समेत कई अन्य जनपदों में भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में अगले 72 घंटे तक बादलों का आना जाना लगा रहेगा इस दौरान कई जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) बीते कई दिनों से हो रही बारिश के कारण 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। जहां जून के अंत तथा 20 जुलाई तक लखनऊ समेत उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था वही 21 जुलाई से शुरू हुई बारिश के कारण इन सभी जनपदों में अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस पर रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में बारिश के बाद तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और नीचे आ सकता है। बता दें मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के लिए प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ तथा उसके आसपास में हिस्सों में बारिश के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी सुधार देखने को मिला बीते दिन दोपहर के वक्त लखनऊ में एक AQI 80 से नीचे दर्ज किया गया। आज लखनऊ में सुबह 7:00 बजे के करीब AQI 40 दर्ज किया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story