×

Lucknow Weather : लखनऊ समेत यूपी के इन जनपदों में 1 दिसम्बर से और बढ़ेगी ठंड, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 Nov 2022 1:29 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 29 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में 1 दिसंबर से ठंड का प्रकोप और देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा। हालांकि, दोपहर तक जनपद की जानकारी लोगों में मौसम साफ हो जाने का अनुमान है। दिन के वक्त हल्का धूप रहने के बावजूद लखनऊ वासियों को दिन में गलन का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, शाम और रात के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को तेज ठंड का एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में अगले 48 घंटे तक कुछ इसी तरह मौसम बना रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते कुछ दिनों के मुकाबले आज दिन के वक्त थोड़ा ज्यादा ठंडा रहने का अनुमान है। आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, गोमतीनगर, चिनहट, दुबग्गा समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में सुबह 8:00 बजे तक हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा। हालांकि, इसके बाद जनपद के इन सभी इलाकों में मौसम साफ होने का अनुमान है। आज लखनऊ में बीते कुछ दिनों के मुकाबले धूप हल्का खिलेगा जिसके कारण दिन में लखनऊ वासियों को गलन भरे ठंड का एहसास होगा। वहीं, शाम रात के वक्त तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आस पहुंचने के कारण लोगों को तेज ठंड का सामना भी करना पड़ेगा। लखनऊ के साथ-साथ उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी सीतापुर, बलरामपुर तथा कानपुर समेत आसपास के कुछ अन्य जनपदों में भी आज बीते कुछ दिनों के मुकाबले हल्का धूप निकलने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश की राजधानी जनपदों में 1 दिसंबर से ठंड का प्रकोप और अधिक बढ़ सकता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के कुछ अन्य हिस्सों में भी आज दिन के वक्त हल्का धूप रहने का अनुमान है। भारत के मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र में स्थित है ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन मौसम साफ रहेगा लेकिन दिनभर गलन के अहसास होगा। पूर्वांचल के अलावा नोएडा, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिलेगा हालांकि, दोपहर तक हल्का धूप निकलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमांचल के अलावा प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में स्थित गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के सभी जनपदों में सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा और पूरे दिन हल्का धूप खिले रहने का अनुमान है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बीते कुछ दिनों के मुकाबले ज्यादा सर्द भरा रहने का अनुमान है। कुछ जगहों पर सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को भी मिल सकता है। लखनऊ के तापमान की बात करें तो आज जनपद में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के अलावा कानपुर में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 107AQI

2. तालकटोरा - 105AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 98AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 122AQI

5. गोमती नगर - 91AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 89AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story