×

Lucknow Weather Update: अगले 48 घण्टे लखनऊ में बारिश के आसार कम, तापमान में होगी वृद्धि

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Updated on: 2022-09-29T18:18:27+05:30
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Lucknow Weather Today 29 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते 2 दिनों से तेज धूप का सिलसिला जारी है जिसके कारण लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज भी पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है, उसका कारण तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रह सकता है। लखनऊ के अलावा उससे सटे बाराबंकी चुनाव तथा कानपुर जनपद में भी लोगों को आज चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है बता दें, इन सभी जनपदों में भी बीते 48 घंटे से उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। इस कारण से प्रदेशवासियों को फिलहाल तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते 72 घंटे से काफी साफ रहा है। आज भी लखनऊ के ज्यादातर इस शो में पूरे दिन तेज धूप होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज सुबह से ही खेल कर दूर निकलेगी जिसके कारण लखनऊ वासियों को पूरे दिन तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, लखनऊ से सटे उन्नाव, कानपुर, बाराबंकी जनपद में भी सुबह से ही चिलचिलाती धूप का सामना लोगों को करना पड़ सकता है जिसके कारण इन सभी जनपदों में आज तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में अगले एक हफ्ते तक तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सिलसिला इसी तरह जारी रह सकता है इस दौरान बारिश होने की संभावना भी काफी कम है। गौरतलब है कि इस हफ्ते रविवार को जनपद के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली थी मगर सोमवार से ही तेज धूप का सिलसिला जारी है 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच चुका है। इससे पहले सितंबर महीने में ही 14 से 20 तारीख के दौरान लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी। इस मूसलाधार बारिश के कारण राजधानी लखनऊ के गोमती नगर, मोहनलालगंज, तालकटोरा, आलमबाग समेत कई अन्य प्रमुख इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में जलभराव की गंभीर स्थिति देखने को मिली जिसके कारण स्थानीय लोग और अन्य राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

लखनऊ के तरह ही उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संत कबीर नगर, महाराजगंज, बस्ती, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, प्रयागराज तथा वाराणसी जनपद में भी इस महीने 14 सितंबर से 20 सितंबर के दौरान मूसलाधार बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जनपदों में यातायात व्यवस्था तथा विद्युत सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई। गोरखपुर जनपद में 14 सितंबर से 20 सितंबर के बीच हुई रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण जनपद के कई प्रमुख संस्थानों सड़कों तथा बाजारों में घुटने तक का पानी भर गया जिसके कारण इन जगहों से गुजरने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, गोरखपुर से सटे कुशीनगर तथा देवरिया जनपद में इस मूसलाधार बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से कुछ लोग झुलस गए वहीं देवरिया में एक दो मंजिला मकान ढहने से एक ही परिवार के 3 लोगों की मृत्यु हुई हो गई थी। 20 सितंबर के बाद भी इन सभी जनपदों में अगले कुछ दिनों तक मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। हालांकि, 26 सितंबर से लखनऊ समेत पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में तेज धूप का सिलसिला जारी है, जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में आज भी पूरे दिन लोगों को चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, लगातार हो रही धूप के कारण तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में 3 अक्टूबर तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है हालांकि, 4 अक्टूबर से एक बार फिर लगातार तीन दिनों तक मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूर्वर्ती कुछ दिनों की तरह ही रहेगा। लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप के कारण लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी तेज धूप के कारण आज पारा ऊपर चढ़ा रहेगा मौसम विभाग के मुताबिक आज कानपुर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 4 से 5 दिनों तक तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा जिससे तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में बीते हफ्ते हुई लगातार बारिश के बाद जनपद के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी अच्छी श्रेणी में दर्ज की जा रही थी। हालांकि, बारिश का सिलसिला थमने के कारण एक बार फिर लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में हवा जहरीली होती जा रही है। आज सुबह 7:00 बजे के करीब जनपद के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 85AQI

2. तालकटोरा - 64AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 55AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 82AQI

5. गोमती नगर - 93AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 61AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story