×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज गरज के साथ भारी बारिश होने का अनुमान, तापमान में आ सकती है और कमी

UP Weather Update : IMD के मुताबिक यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 72 घंटे के दौरान गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 3 Aug 2022 2:12 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 3 August 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी पूरे दिन बारिश होने का अनुमान है। बीते दिन मंगलवार को भी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा रहा, इस दौरान कई जगहों पर जमकर बारिश देंखने को मिला। मंगलवार को लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के कई जनपदों में भी गरज के साथ जमकर बारिश हुई। भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि लखनऊ तथा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में आज भी बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा, इस दौरान कई जगहों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी सुहाना बने रहने का अनुमान है। आज सुबह से ही लखनऊ के चारबाग, आलमबाग, चिनहट तक गोमती नगर समेत कई अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। वहीं, दोपहर होते-होते लखनऊ तथा उससे सटे आसपास की कई अन्य जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 20 जुलाई से ही मानसूनी बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 1 हफ्ते तक इसी तरह बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस दौरान पूर्वांचल के कई जनपदों में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) आज कल के तरह ही रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। पिछले महीने जुलाई में लगभग 20 दिनों तक लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ा। इस दौरान लखनऊ तथा प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था, हालांकि 20 जुलाई से शुरू हुई बारिश के बाद लखनऊ के तापमान में लगभग 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगर बारिश का सिलसिला इसी तरह जारी रहा तो लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में पारा 2 डिग्री तक और नीचे लुढ़क सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह 7:00 बजे AQI 60 के आसपास देखने को मिला। बता दें बीते दिन भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 50 के आसपास ही दर्ज हुआ था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story