×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज ऐसा रहेगा मौसम, अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा धुंध का असर

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 3 Nov 2022 1:51 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 3 November 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी मौसम पूरे दिन धुंध भरा रहने का अनुमान है। इस हफ्ते सोमवार, मंगलवार तथा बुधवार को भी लखनऊ तथा आसपास के ज्यादातर जनपदों में प्रदूषण के कारण पूरे दिन मौसम धुंध भरा बना रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज सुबह से ही कोहरे और धुंध का प्रकोप देखने को मिलेगा जिसके कारण पूरे दिन खिलकर धूप निकलने की संभावना नहीं है। लखनऊ के अलावा उन्नाव, बाराबंकी तथा कानपुर में भी आज पूरे दिन तेज धूप निकलने की संभावना काफी कम है कोहरे और प्रदूषण के कारण आज इन सभी जनपदों में भी पूरे दिन धुंध बना रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह बना रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन धुंध भरा रहने का अनुमान है। मंगलवार बुधवार को भी लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में कोहरे और प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम बना रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह से ही जनपद के गोमतीनगर, आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, चिनहट तथा तालकटोरा समेत कई अन्य प्रमुख इलाकों में प्रदूषण के कारण धुंध का असर देखने को मिलेगा। सुबह के वक्त लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिलेगा वहीं, शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली तथा सीतापुर में भी आज पूरे दिन मौसम मिलाजुला रहेगा। इन सभी जनपदों में भी पूरे दिन खिलकर दूध निकलने की संभावना काफी कम है दोपहर में तेज धूप ना होने के बावजूद भी लोगों को हल्की उमस का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण मौसम ठंडा बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि कानपुर तथा लखनऊ समेत उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में 5 नवंबर तक मौसम इसी तरह बना रहेगा, 5 नवंबर के बाद इन सभी क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप बढ़ सकता है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल, पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के ज्यादातर जनपदों में भी 5 नवंबर के बाद कोहरे का प्रकोप बढ़ सकता है। देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, बस्ती, महाराजगंज, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। इन सभी जनपदों के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है हालांकि, दोपहर तक खिलकर धूप निकल जाएगी जिसके कारण लोगों को दिन में हल्के गर्मी का सामना भी करना पड़ सकता है। वहीं, शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास भी होगा। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर जनपदों में भी आज पूरे दिन कोहरे और प्रदूषण का असर देखने को मिलेगा। इन सभी जनपदों में भी आज पूरे दिन खिलकर धूप निकलने का अनुमान काफी कम है हालांकि, शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के सभी जनपदों में 5 नवंबर के बाद ठंड का असर बढ़ सकता।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) धुंध भरा रहने का अनुमान है। इस हफ्ते सोमवार, मंगलवार तथा बुधवार को भी पूरे दिन लखनऊ तथा उसके आसपास के जनपद में कुछ इसी तरह मौसम बना रहा। भारतीय मौसम विभाग के अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ में तेज धूप ना होने के बावजूद भी अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 47AQI

2. तालकटोरा - 45AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 42AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 48AQI

5. गोमती नगर - 55AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 57AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story