×

Lucknow Weather: लखनऊ में अभी और होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जानें आज का मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 3 Oct 2022 2:27 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 3 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान जनपद के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज दोपहर 2:00 बजे के बाद मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है इस दौरान जनपद के कुछ इलाकों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के साथ-साथ उसे सके विभिन्न जनपदों में भी आज सुबह के वक्त हल्के बादलों का जमावड़ा लगा रहता है इन जनपदों में भी दोपहर तक हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि हाल ही में मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि 4 से 7 अक्टूबर के बीच उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) पिछले एक हफ्ते से काफी उमस भरा रहा है। ज्यादातर दिन सुबह से ही तेज धूप निकलने के कारण लखनऊ वासियों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि आज लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। आज सुबह के वक्त लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रहेंगे। वहीं, दोपहर तक जनपद के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि दोपहर 2:00 बजे के बाद लखनऊ के आलमबाग, मोहनलालगंज, गोमतीनगर, चिनहट, चारबाग, तालकटोरा समेत कई अन्य इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इस दौरान जनपद के अलग-अलग हिस्सों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे बाराबंकी उन्नाव कानपुर जनपद में भी आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं। वहीं, दोपहर होते-होते इन सभी जनपदों में भी हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। हालांकि, इस अवधि में लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में भारी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। गौरतलब है कि सितंबर महीने में लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण राजधानी के लगभग सभी प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई लगातार हुई बारिश के कारण कई जगहों से मकान ढहने की घटना भी सामने आयी। हालांकि, 25 सितंबर के बाद से ही लखनऊ में एक बार फिर चिलचिलाती धूप का सिलसिला शुरू हो गया, जिसके कारण बीते एक हफ्ते से लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों के दिन लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साक्षात प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आज हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के कुछ जनपदों में आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं वहीं दोपहर तक इन सभी जनपदों में छिटपुट बरसात होने की भी संभावना है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, वाराणसी, प्रयागराज, महाराजगंज, मऊ, जौनपुर तथा आजमगढ़ समेत पूर्वांचल के कई अन्य जनपदों में आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि दिन, में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। दोपहर 2:00 बजे के बाद इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है मगर भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है। हाल ही में भारतीय मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 20 से अधिक जनपदों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों में 4 से 7 अक्टूबर के बीच गरज के साथ में भारी बारिश देखने को मिल सकती है, इस दौरान कुछ जनपदों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हमारे भी चल सकती हैं। बीते सितंबर महीने में पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी। इस दौरान गोरखपुर, कुशीनगर तथा देवरिया समेत कई अन्य जनपदों में हुई मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव की गंभीर स्थिति देखने को मिली वहीं, कई जगहों से हादसे की खबर भी सामने आयी। हालांकि की बीते एक हफ्ते से पूर्वांचल के जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि कल से होने वाली बारिश के बाद इन सभी जनपदों के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिलेगी।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के तरह ही रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में तापमान आज भी कल के तरह ही रहेगा। सुबह के वक्त जनपद के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं वहीं दोपहर बाद जनपद के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। लखनऊ के साथ-साथ से सटे बाराबंकी तथा जनपद में भी मौसम इसी तरह मिलाजुला रहने का अनुमान है जिसके कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी आज तापमान कल की तरह ही बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक कानपुर में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गौरतलब है हाल ही में मौसम विभाग की ओर से अगले 3 से 4 दिनों के दौरान लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर जनपदों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। जिसके बाद इन सभी जनपदों के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकती है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 78AQI

2. तालकटोरा - 62AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 67AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 74AQI

5. गोमती नगर - 87AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 59AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story