×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज कुछ ऐसा रहेगा मौसम, छाए रहेंगे काले बादल

Lucknow Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 3 Sep 2022 2:47 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 3 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज लोगों को हल्की उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। बीते दिन राजधानी लखनऊ के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली वही जनपद के कई ग्रामीण हिस्सों में तेज बारिश हुई जिसके कारण पूरे दिन मौसम सुहावना बना रहा। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में हो रही लगातार बारिश के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है। हालांकि मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ में आज हल्के बादल तो छाए रह सकते हैं मगर बारिश होने की उम्मीद कम है जिसके कारण यहां आज तापमान में इजाफा देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज हल्का उमस भरा रह सकता है। लखनऊ तथा आसपास के जनपदों में आज भी पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहेगा हालांकि इस दौरान हल्की धूप भी निकल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज हल्के बादल तो छाए रहेंगे मगर बारिश होने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं जिसके कारण आज लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव समेत कई अन्य जनपदों में भी लोगों को आज उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि इन सभी जनपदों में बीते कई दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। जिसके कारण इन सभी जनपदों में मौसम सुहावना बना हुआ था हालांकि अगले 24 घंटे के दौरान इन सभी जनपदों में अच्छी बारिश होने की संभावना काफी कम है।

IMD के मुताबिक लखनऊ के साथ साथ प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी आज लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि पूर्वांचल में स्थित ज्यादातर जनपदों में आज भी पूरे दिन बादलों का जमावड़ा देखने को मिल सकता है। इस अवधि में गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, महाराजगंज, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर तथा कुशीनगर समेत कई अन्य जनपदों में दोपहर तक हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं, शाम होते-होते जनपदों में मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में हल्की बूंदाबांदी की देखने को मिलेगी।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के मुकाबले थोड़ा अधिक हो रह है। बीते 1 हफ्ते से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण लखनऊ में तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा था। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज लखनऊ तथा उसके आसपास इलाका जनपदों में पूरे दिन हल्के बादल छाए रहेंगे मगर बारिश होने की संभावना काफी कम है जिसके कारण लखनऊ के तापमान में आज कल के मुकाबले 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

यूपी की राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बीते कई दिनों से अच्छी श्रेणी में दर्ज की जा रही है। आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज हुआ है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story