×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज नहीं खिलेगी धूप, अगले 72 घंटे तक कुछ ऐसा रहेगा मौसम का हाल

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 Nov 2022 1:33 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 30 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज पूरे दिन हल्के बादलों का जमावड़ा लगा रहता है। जनपद के शहरी तथा ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। दोपहर तक जनपद के कुछ इलाकों में मौसम साफ होने का अनुमान है हालांकि, तेज धूप ना होने के कारण लखनऊ वासियों को पूरे दिन गलन भरे ठंड का सामना करना पड़ेगा। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के कुछ अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन इसी तरह मौसम बना रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अगले 72 घंटे बाद ठंड और कोहरे का प्रकोप और अधिक बढ़ेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) प्रदेश के अन्य जनपदों के साथ-साथ अब धीरे-धीरे काफी सर्द भरा रहने लगा है। बीते 2 से 3 सप्ताह में लखनऊ का पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढ़का है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी लखनऊ वासियों को पूरे दिन गलन भरे ठंड का सामना करना पड़ेगा। सुबह के वक़्त जनपद के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिल सकता है वहीं, पूरे दिन हल्के बादलों का जमावड़ा लगे रहने के कारण खिलकर धूप निकलने की संभावना भी काफी कम है। जिसके कारण दिन में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। हालांकि, शाम और रात में लखनऊ का पारा 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने के कारण लखनऊ वासियों को और अधिक सर्द भरे मौसम का सामना करना पड़ेगा। आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, गोमतीनगर, चिनहट, दुबग्गा समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में सुबह 8:00 बजे तक हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा और पूरे दिन तेज धूप होने की संभावना काफी कम है। लखनऊ के साथ-साथ उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी सीतापुर, बलरामपुर तथा कानपुर समेत आसपास के कुछ अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन इसी तरह मौसम बने रहने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में स्थित गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के सभी जनपदों में सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा। दिन भर तेज धूप ना होने के कारण पूर्वांचल वासियों को आज तेज गलन का सामना करना पड़ सकता है भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक शाम और रात के वक्त पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल क्षेत्र में भी अब तेज ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक नोएडा, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में बीते कुछ दिनों के मुकाबले आज अधिक सर्द भरा मौसम रह सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 72 घंटे बाद ठंड तथा कोहरे का प्रकोप और अधिक बढ़ेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन गलन भरा रहेगा। सुबह कोहरे के कारण तथा पूरे दिन तेज धूप ना निकलने के कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव तथा रायबरेली जैसे कुछ अन्य जनपदों में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। बता दें, इन सभी जनपदों में भी आज पूरे दिन धूप निकलने की संभावना काफी कम है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 343AQI

2. तालकटोरा - 359AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 291AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 258AQI

5. गोमती नगर - 152AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 197AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story