×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज छाए रहेंगे हल्के बादल, जानें पूरे दिन कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज हल्के बादल छाए रह सकते हैं, मगर इस बीच भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 Sep 2022 2:38 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 30 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में लोगों को आज भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। आज सुबह से ही लखनऊ के ज्यादातर क्षेत्रों में बादलों का जमावड़ा देखने को मिलेगा, भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज लखनऊ में आज पूरे दिन आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं, मगर इस दौरान बारिश की संभावना नहीं है। लखनऊ के पड़ोसी जनपदों में भी इसी तरह मिला-जुला मौसम देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन हल्के बादल छाए रहेंगे, मगर इस दौरान भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि लोगों को चिलचिलाती धूप से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) लगातार चार दिनों तक हुए चिलचिलाती धूप के बाद आज थोड़ा करवट बदलते दिखाई देगा। लखनऊ के शहरी तथा ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में आज पूरे दिन आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं हालांकि इस दौरान बारिश होने की संभावना काफी कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह से ही लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में हल्का देखने को मिल सकता है इस दौरान दोपहर बाद इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में छिटपुट बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है मगर तेज बारिश की संभावना नहीं है। बीते कुछ दिनों से हो रही तेज धूप के कारण लखनऊ वासियों को आज हल्के बादल छाए रहने के बीच भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते 4 से 5 दिनों के दौरान राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में खिलकर धूप निकली जिसके कारण इन सभी जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। इससे पहले सितंबर महीने के मध्य में लखनऊ तथा उत्तर प्रदेश अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी। इस मूसलाधार बारिश में लखनऊ के कुछ हिस्सों में मकान ढहने के कारण हादसे की खबर सामने आई। वहीं लगातार हुई बारिश के कारण जनपद के कई प्रमुख बाजारों तथा सड़कों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों के दौरान लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं, मगर इस दौरान तेज बारिश की संभावना नहीं है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल हिस्से में भी आज लोगों को तेज धूप से थोड़ी राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के कुशीनगर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, देवरिया, बस्ती, महाराजगंज, मऊ, आजमगढ़ समेत कई अन्य जनपदों में आज दोपहर बाद हल्के बादल छाए रह सकते हैं बारिश की कोई संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में आज हल्का धूप होने के कारण तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है मगर उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। गौरतलब है कि बीते 72 घंटे के दौरान गोरखपुर, कुशीनगर तथा देवरिया समेत पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में लोगों को तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा है। इससे पहले सितंबर महीने के दूसरे हफ्ते से पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ था जो करीब 10 दिनों तक जारी रहा। इस दौरान गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज समेत पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई वहीं लगातार हो रही बारिश के कारण कुछ हादसों की खबर भी सामने आई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर इस दौरान बारिश होने की संभावना नहीं है। गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से कुछ दिन पहले ही अक्टूबर के पहले हफ्ते में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दौरान 3 से 6 अक्टूबर के बीच लखनऊ गोरखपुर कानपुर तथा वाराणसी समेत प्रदेश के कुछ अन्य जनपदों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के मुकाबले थोड़ा राहत भरा रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं। दोपहर बाद इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में छिटपुट बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है जिस कारण आज जनपद के तापमान में हूं गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जो कि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 से 3 दिनों तक इन सभी जनपदों में तापमान इसी तरह बना रहेगा हालांकि, 3 अक्टूबर के बाद पारा 2 से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे आ सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 82AQI

2. तालकटोरा - 61AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 58AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 79AQI

5. गोमती नगर - 88AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 63AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story