×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में करवट ले रहा मौसम, हवाओं से बढ़ी ठंड..जानें कैसा रहेगा आज का तापमान

Lucknow Ka Mausam 30 January 2023: लखनऊ में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। बादलों की आवाजाही के बीच ठंडी हवाओं से जिले में सर्दी बढ़ी है। इस हफ्ते मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।

aman
Written By aman
Published on: 31 Jan 2023 1:35 AM GMT
Lucknow Ka Mausam 30 January 2023
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 30 January 2023: पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की सक्रियता का असर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी दिख रहा है। वेस्ट यूपी और लखनऊ के आसपास हुई बारिश की वजह से राजधानी में एक बार फिर बढ़ी ठंड का असर देखा जा रहा है। हालांकि, मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश (Central and Eastern UP Weather) के जिलों में धूप खिलने से थोड़ी राहत जरूर मिली। आंचलिक मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि मंगलवार (31 जनवरी) से तापमान ऊपर चढ़ने लगेगा। लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी।

राजधानी लखनऊ में पिछले दो दिनों में बादलों की आवाजाही देखने को मिली। आसपास के इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। जिसके बाद से मौसम कुछ साफ हुआ है। दोपहर के समय हल्की धूप खिलने के चलते लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिली। पहाड़ों से चलने वाली सर्द हवाओं का असर राजधानीवासियों को महसूस हो रहा है।

लखनऊ में मौसमी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा

आंचलिक मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, लखनऊ का मौसम आगे भी इसी तरह रहने वाला है। मौसमी में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। हालांकि, इससे तापमान में बहुत अधिक फर्क नहीं आएगा। आपको बता दें, कि सोमवार को लखनऊ के आसमान में बादलों का आना-जाना लगा रहा। हल्की धूप निकली। मगर, बीच-बीच में बादलों ने धूप का असर कम किया।


बुधवार से फिर गिरेगा पारा

लखनऊ में अभी भी 10-12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से हवा चल रही है। हवा की वजह से शाम के बाद से सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है। रात से सुबह तक गलन वाली ठंड का एहसास होता है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण पंजाब और राजस्थान की ओर से आ रही ठंडी हवाओं का असर पूरे प्रदेश पर दिख रहा है। लखनऊ सहित उसके आसपास के करीब 10 जिलों में बादलों की आवाजाही जारी है। कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। मंगलवार के बाद लखनऊ के न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है।

कैसा रहेगा इस हफ्ते मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। यानी राजधानीवासियों को सर्दी थोड़ी राहत मिलेगी। पूर्वानुमान में बताया गया है कि, उत्तर प्रदेश में आने वाले चार दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वहीं, न्यूनतम तापमान में भी 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।


इन जिलों में भी पड़ रही सर्दी

प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा अन्य जिलों में मौसम का हाल भी बदला-बदला सा है। पड़ोसी जिले बाराबंकी में भी तापमान में गिरावट देखी गई है। सोमवार को बाराबंकी सबसे ठंडा जिला रहा। सोमवार को जिले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। आइल अलावा, कानपुर देहात का न्यूनतम तापमान भी 7 डिग्री सेल्सियस तथा कानपुर शहर का 5 डिग्री सेल्सियस तक रहा था। इसी प्रकार वाराणसी, प्रयागराज, सुल्तानपुर, बस्ती, मेरठ और आगरा में भी न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा। लखनऊ सहित अन्य जिलों में अभी सर्दी जारी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story