×

Lucknow Weather: थोड़ी देर में लखनऊ में भीषण बारिश, यहां जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राजधानी लखनऊ में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। आज राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 July 2022 2:03 PM GMT (Updated on: 4 July 2022 2:04 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media) 

Lucknow Weather Today 4 July 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जनपदों में इन दिनों बादल छाए रहने और बारिश का सिलसिला जारी है। ज्यादातर जनपदों में अनुमान के मुताबिक बारिश कम देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के कई जनपदों में बीते हफ्ते अच्छी बारिश देखने को मिली थी हालांकि पिछले 48 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में केवल हल्की बूंदाबांदी हुई है। वहीं, सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहे और दोपहर में धूप निकलने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। उमस भरी गर्मी का यह सिलसिला उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के जनपदों में भी देखने को मिला। बीते दिन यहां गोरखपुर समेत कई शहरों में बारिश हुई मगर दोपहर के बाद धूप निकलने के कारण उमस बढ़ गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लोगों को इसी तरह उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

लखनऊ का मौसम

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी कल के तरह ही उमस भरा रहने वाला है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के कई जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश होने का कोई खास अनुमान नहीं दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहेंगे, मगर दोपहर 12:00 बजे के बाद तेज धूप निकल जाएगी जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। बता दें लखनऊ में बीते 2 दिनों से मौसम का यही आलम है जहां सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहते हैं मगर दोपहर होते ही तेज धूप निकल जाती जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में 5 जुलाई से एक बार फिर बारिश का सिलसिला देखने को मिलेगा। लखनऊ के अलावा प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के जनपदों में भी 5 जुलाई से गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज दोपहर के वक्त तेज धूप होने की संभावना है जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान (Lucknow Ka Tapman) 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस मौसम विभाग बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा आसपास के क्षेत्रों में कल हल्की बूंदाबांदी हो सकती है हालांकि इस बीच भी इन सभी क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा कल लखनऊ में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में बीते 2 दिनों से बारिश ना होने के कारण यहां वायु गुणवत्ता एक बार फिर बिगड़ने लगी है। बीते दिन लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 100 के आसपास रहा, आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 80 के आसपास रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अगर अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ तथा आसपास के क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई तो लखनऊ का AQI और गंभीर स्थिति में पहुंच सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story