×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में दिन से दिखेगा कोहरे का प्रकोप, आइये जाने आज कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update 4 November 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 Nov 2022 12:44 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 4 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते फुल दिनों से ढूंढ तक आपको हरे के कारण मौसम साफ नहीं रह रहा है हालांकि, आज लखनऊ में सुबह से ही खिलकर धूप निकलने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में आज मौसम साफ रहेगा शाम के वक्त तापमान में गिरावट से कारण लोगों को हल्के ठंड का सामना करना पड़ सकता है। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 2 से 3 दिनों के बाद कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन खुशनुमा मौसम बना रहेगा। सुबह से ही जनपद के गोमतीनगर, आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, चिनहट तथा तालकटोरा समेत कई अन्य प्रमुख इलाकों में खिलकर धूप निकलने का अनुमान भारतीय मौसम विभाग के ओर से जताया गया है। जनपद के इन सभी इलाकों में तेज धूप के कारण लोगों को दिन के वक्त उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास भी होगा। लखनऊ के अलावा रायबरेली, सीतापुर, कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव जनपद में आज पूरे दिन का खिलकर धूप निकलने का अनुमान है। गौरतलब है कि इस हफ्ते सोमवार से गुरुवार तक लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में कोहरे और धुंध के कारण पूरे दिन मौसम साफ नहीं हुआ। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 72 घंटे तक इसी तरह मौसम बना रहेगा। हालांकि, 7 नवंबर से इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में कोहरे के कारण धूप होने की संभावना काफी कम है। वहीं, तापमान में भी 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने का अनुमान मौसम विभाग की ओर से जताया जा रहा है।

लखनऊ के साथ-साथ पूर्वांचल पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में भी आज तेज धूप निकलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक एनसीआर तथा पश्चिमांचल के कुछ हिस्सों में धुंध तथा कोहरे के कारण दिन के वक्त मौसम साफ नहीं होगा। हालांकि, कुछ अन्य इलाकों में सुबह से ही तेज धूप निकलने का अनुमान है। इन सबके अलावा महाराजगंज, बस्ती, मऊ, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। हालांकि, इन सभी जनपदों के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के सभी जनपदों में 7 नवंबर के बाद ठंड का असर बढ़ सकता।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है जिसके कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ समेत आसपास के ज्यादातर जनपदों में तेज धूप होने के कारण आज कानपुर में भी अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों के तापमान में गिरावट आने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 38AQI

2. तालकटोरा - 37AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 42AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 41AQI

5. गोमती नगर - 40AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 44AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story