×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम, जाने कब तक जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 Oct 2022 12:47 PM GMT (Updated on: 4 Oct 2022 12:47 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 4 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। आज पूरे दिन लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से काले बादल छाए रह सकते हैं। सुबह के वक्त जनपद के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है मगर, दोपहर तक कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव तक कानपुर जनपद में भी आज पूरे दिन हल्के बादल छाए रह सकते हैं। वहीं, दोपहर बाद इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटे के दौरान लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) कल के मुकाबले आज काफी ठंडा रहने का अनुमान है। बीते दिन सोमवार को लखनऊ तथा उसके आसपास के कुछ अन्य जनपदों में शाम के वक्त हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली, इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चली जिसके कारण इन सभी जनपदों में मौसम काफी ठंडा हो गया। आज भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन आंशिक रूप से हल्के बादलों के छाए रहने का अनुमान है। सुबह के वक्त जनपद के इलाकों में छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई जा रही वहीं, दोपहर 12:00 बजे के बाद जनपद के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के तरह ही कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव जनपद में भी आज पूरे दिन छिटपुट बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। इस दौरान इन सभी जनपदों में गरज के साथ आंधी आने की भी संभावना है वहीं, शाम तक जनपद के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। वहीं, इससे पहले सितंबर महीने के दूसरे तथा तीसरे सप्ताह में लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी, जिसके कारण लखनऊ बाराबंकी उन्नाव तथा कानपुर समेत कई अन्य जनपदों के प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी और स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आंशिक रूप से काले बादल छाए रहेंगे। इस दौरान इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी का प्रकोप भी देखने को मिल सकता है।

लखनऊ समेत प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल हिस्से में भी आज भारी बारिश होने की संभावना है। सोमवार को गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया समेत पूर्वांचल के कई अन्य जनपदों में शाम के वक्त 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली। वहीं, रात 8:00 बजे के बाद इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश भी देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, जौनपुर, आजमगढ़, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत कई अन्य जनपदों में आज तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। आज सुबह के वक्त इन सभी जनपदों में मौसम साफ है सकता है मगर दोपहर होते-होते पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में आंशिक रूप से काले बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी और ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ में भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते 10 दिनों से पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी था, जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इससे पहले 14 सितंबर से 25 सितंबर के बीच पूर्वांचल के इन सभी जनपदों समेत प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी रिकॉर्ड स्तर के बारिश देखने को मिली थी, जिसके कारण गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत कई अन्य जनपदों के प्रमुख सड़कों तथा संस्थानों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी और आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल के इन सभी जनपदों में भारी बारिश के साथ आंधी देखने को मिल सकती है वहीं, अगले 3 से 4 दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के मुकाबले काफी ठंडा रह सकता है। बीते दिन लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में शाम के वक्त छिटपुट बारिश देखने को मिली। इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चली जिसके कारण इन सभी जनपदों में तापमान दो से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ पूरे दिन छिटपुट बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। वहीं, दोपहर बाद जनपद के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। जिसके कारण आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज तापमान में कमी दर्ज हुई है, जहां कल कानपुर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। वहीं, आज यहां अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ सकता है। गौरतलब है कि अगले 3 से 4 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आंधी के साथ भारी बारिश होने की संभावना है जिसके कारण मौसम विभाग की ओर से तापमान में और गिरावट होने का अनुमान जताया जा रहा है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 67AQI

2. तालकटोरा - 58AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 60AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 62AQI

5. गोमती नगर - 73AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 49AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story