×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज बारिश के आसार कम, चिलचिलाती धूप के कारण बढ़ेगी गर्मी

Lucknow Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 Sep 2022 2:16 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 4 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। शनिवार को भी लखनऊ में पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहा इस दौरान हल्की धूप निकलने के कारण लोगों को गर्मी का एहसास भी हुआ। लखनऊ के तरह ही उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में भी शनिवार को लोगों ने उमस भरी गर्मी का सामना किया। गौरतलब है कि लखनऊ में बीते 10 दिनों के दौरान हल्के से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण यह ज्यादातर दिन मौसम सुहावना बना रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में 1 से 2 दिनों तक लोगों को चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज काफी उमस भरा रहने का अनुमान है। लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में आज तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक अगले 1 से 2 दिनों तक लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में बारिश की संभावना काफी ज्यादा कम है। इस अवधि में कुछ जनपदों में हल्के बादल छाए रहेंगे मगर सामान्य बूंदाबांदी के अलावा तेज बारिश होने का कोई आसान नहीं है। गौरतलब है कि इन सभी जनपदों में बीते 10 से 15 दिनों के दौरान हल्की बारिश देखने को मिल रही थी, जिससे यहां मौसम सुहावना बना हुआ था।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी लोगों को आज चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों की तरह ही प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल में स्थित कई जनपदों में लोगों को आज भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। सुबह से ही पूर्वांचल के आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती और कुशीनगर समेत कई अन्य जनपदों में आसमान साफ रहने के कारण तेज धूप निकलेगी। इन सबके अलावा पूर्वांचल के वाराणसी तथा प्रयागराज जनपद में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते दिन मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई थी कि प्रयागराज, वाराणसी तथा कानपुर समेत प्रदेश के कुछ अन्य जनपदों में अगले 1 से 2 दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। हालांकि, की इन जनपदों में बीते दिन केवल हल्की बूंदाबांदी ही देखने को मिली है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) काफी ज्यादा गर्म रहने वाला है। सुबह से ही लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में तेज धूप के कारण आज लखनऊ के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा दर्ज हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी लखनऊ तथा उसके आसपास के कुछ अन्य जनपदों में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। बता दें बीते 10 से 15 दिनों के दौरान राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही ठहरा था मगर शनिवार को हुई धूप के कारण यहां तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में बीते कुछ दिनों तक हुई बारिश के कारण यहां वायु प्रदूषण का स्तर काफी नीचे आ गया। जनपद के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के गोमती नगर, एयरपोर्ट, महानगर तथा विधानसभा के साथ-साथ कई अन्य इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज हुआ है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story