Lucknow Weather: जाने आज लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम, कल होगी तेज बारिश

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लोगों को अगले 24 घंटे के दौरान उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि 24 घंटे बाद लखनऊ में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 July 2022 11:25 AM GMT (Updated on: 5 July 2022 11:25 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 5 July 2022 : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज सुबह से ही तेज धूप निकलेगी, जिसके कारण लखनऊ वासियों को आज भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते 2 दिनों से लखनऊ में दोपहर के वक्त तेज धूप होने के कारण तापमान में एक बार फिर 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़त दर्ज की गई है। लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी बीते 2 दिनों से उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी है। इस दौरान कई जनपदों में बारिश भी देखने को मिली है, मगर हल्की बारिश होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिल। सोमवार को प्रदेश के पूर्वांचल तरह पश्चिमांचल क्षेत्र के कई जनपदों में बारिश देखने को मिला पश्चिमांचल में लोगों को बारिश होने के बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिली मगर पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहा।

आज कैसा रहेगा लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) गर्म रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन लखनऊ में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। सुबह से ही दिनभर तेज धूप होने की संभावना है हालांकि लखनऊ तथा उसके आसपास के कुछ हिस्सों में दोपहर 2:00 बजे के बाद हल्के बादल छाए रहने की भी संभावना है इस दौरान छुटपुट बारिश हो सकती है बारिश काफी हल्के होने की संभावना के कारण आज लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना ही पड़ेगा। मौसम विभाग विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी का यह सिलसिला अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा। हालांकि अगले 24 घंटे बाद लखनऊ तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को चिपचिपी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान (Lucknow Ka Tapman) 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। बीते दिन भी लखनऊ में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास राजधानी लखनऊ के आसपास के क्षेत्रों में 3 दिनों से बारिश नहीं हुई है। कई बार लखनऊ के आसमान में काले बादल छाए मगर छुटपुट बारिश होने से लोगों को केवल उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। दिन के वक्त धूप होने के कारण बीते 2 से 3 दिनों में तापमान भी बढ़ने लगा है मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ में तापमान और बढ़ सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

मानसून के दस्तक के बाद से ही लखनऊ तथा उससे सटे जनपदों में वायु गुणवत्ता काफी ज्यादा सुधर गई है। बीते 10 दिनों के अगर रिकॉर्ड को देखे तो पहले की अपेक्षा लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर क्षेत्रों में AQI 100 से 150 के बीच ही दर्ज किया गया है। हालांकि अगर उससे पहले के आंकड़ों को देखें तो बारिश के पहले लखनऊ के कई इलाकों में AQI 150 के पर दर्ज किया जाता था। बीते दिन भी लखनऊ में AQI 100 के आसपास दर्ज किया गया। आज सुबह के वक्त लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 80 के आसपास रहा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story