×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में दिखेगा कोहरे का असर, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Lucknow Weather Today November 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Nov 2022 12:43 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 5 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ बना रहेगा। हालांकि अगले हफ्ते से लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का प्रकोप बढ़ता दिखेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ में सुबह से ही खिलकर धूप निकलेगी। तेज धूप के कारण आज दिन में लखनऊ वासियों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि रात और सुबह के वक़्त अब तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जिससे लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में खुशनुमा मौसम बना रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन साफ रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके विभिन्न जनपदों में आज पूरे दिन धूप खिला रहेगा। आलमबाग, चारबाग, चिनहट, तालकटोरा, मोहनलालगंज, गोमती नगर समेत लखनऊ के सभी प्रमुख इलाकों में आज सुबह से ही धूप अकेला रहेगा। पूरे दिन तेज धूप के कारण लोगों को दोपहर के समय हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि रात में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचने के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना भी करना पड़ सकता है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर तथा रायबरेली में भी आज सुबह से ही तेज धूप निकलेगी। इन सभी जनपदों में भी लोगों को तेज धूप के कारण दिन में गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और रात के वक्त तापमान में गिरावट के कारण ठंड का एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले सप्ताह से लखनऊ समय उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है, इसके साथ ही कोहरे का प्रकोप बढ़ने के कारण भी लोगों को ठंड का सामना करना पड़ेगा। गौरतलब है कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में बीते 15 दिनों से मौसम साफ बना हुआ है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा कानपुर के अलावा उत्तर प्रदेश के अन्य जनपदों में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। आज पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर जनपदों में प्रदूषण के कारण पूरे दिन धुंध भरा मौसम बना रहेगा। फिलहाल 3 से 4 दिनों तक मेरठ आगरा नोएडा गाजियाबाद समेत आसपास के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ होने का अनुमान नहीं है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमांचल तथा एनसीआर के अलावा आज पूर्वांचल के वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़ तथा भदोही समेत कई अन्य जनपदों में पूरे दिन धूप खिला रहेगा। इन सभी जनपदों में दिन में तेज धूप के कारण लोगों को हल्की गर्मी का एहसास होगा हालांकि रात में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना भी करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले एक सप्ताह तक कोहरे का ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा हालांकि 12 नवंबर के बाद इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा उससे सटे कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी समेत विभिन्न जनपदों में भी पूरे दिन आज धूप खिले रहने का अनुमान है जिसके कारण लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी तेज धूप के कारण आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है लेकिन न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 43AQI

2. तालकटोरा - 40AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 38AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 47AQI

5. गोमती नगर - 40AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 39AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story