Lucknow Weather: लखनऊ में भारी बारिश का अलर्ट, इन इलाकों में गरज के साथ जमकर बरसेंगे बादल

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Oct 2022 3:36 PM GMT (Updated on: 5 Oct 2022 3:36 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 5 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी बूंदाबांदी और तेज हवा का सिलसिला जारी रह सकता है। बीते दिन मंगलवार को लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में शाम के बाद हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली। इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चली। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी जनपद में भी बीते दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहा, इन सभी जनपदों में भी हल्के बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 20 से अधिक जनपदों में अगले तीन-चार दिनों तक बूंदाबांदी और बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है, इस दौरान कई जगहों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी पूरे दिन बूंदाबांदी वाला रह सकता है। जनपद के ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही काले बादल छाए रहेंगे इस दौरान कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी तो कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज दोपहर 12:00 बजे के बाद तेज बारिश होने की संभावना है। चिनहट, गोमती नगर, मोहनलालगंज, तालकटोरा, एयरपोर्ट, आलमबाग तथा चारबाग समेत कई अन्य क्षेत्रों में बीते दिन छिटपुट बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ बाराबंकी, उन्नाव तक कानपुर जनपद में भी आज पूरे दिन आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान इन सभी जनपदों में भी मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती है। मंगलवार को बाराबंकी तथा उन्नाव के अलग-अलग क्षेत्रों में शाम के वक्त छुटपुट बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जगहों पर लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिल गई है। गौरतलब है कि सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुए तेज धूप के कारण लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। इससे पहले सितंबर के दूसरे तथा तीसरे सप्ताह में लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी। जिससे स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान कई जगहों पर गरज के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने का भी अनुमान है।

यूपी की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ पूर्वांचल क्षेत्र में स्थित कई अन्य जनपदों में भी मंगलवार को मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। इस दौरान पूर्वांचल के गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, वाराणसी तथा महाराजगंज समेत कई अन्य जनपदों में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं भी चलती रहीं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी इन सभी जनपदों में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा, इस दौरान कई जगहों पर मध्यम तो कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दोपहर बाद गोरखपुर, जौनपुर, मऊ समेत कई अन्य जनपदों में तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, रात 10:00 बजे के बाद इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते एक हफ्ते से पूर्वांचल के ज्यादातर इलाकों में लोग उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे थे मगर पिछले 24 घंटे के दौरान बदले मौसम के कारण लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। इससे पहले सितंबर महीने में 15 तारीख के बाद एक हफ्ते तक हुए रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया था। हालांकि, इस दौरान हुई रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण ज्यादातर शहरों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई, जिससे यातायात और विद्युत सेवा पर भी गहरा प्रभाव पड़ा था। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि 7 अक्टूबर तक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल की तरह ही ठिठुरन भरा रहने का अनुमान है। बीते दिन हुई हल्की बूंदाबांदी तथा ठंडी हवाओं के कारण रात में लखनऊ वासियों को हल्के सर्दी का एहसास होने लगा। आज भी लखनऊ तथा उसके आसपास के दाता जनपदों में पूरे दिन बादल छाए रहने का अनुमान है। इस दौरान 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ठंडी हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है, जिससे लखनऊ का अधिकतम तापमान आज 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटे के दौरान लखनऊ में भारी बारिश होने की संभावना है, जिससे लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे भी दर्ज किया जा सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 65AQI

2. तालकटोरा - 59AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 64AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 54AQI

5. गोमती नगर - 78AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 52AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story