Lucknow Weather: लखनऊ वासियों को आज भी झेलनी पड़ेगी उमस भरी गर्मी, तापमान में गिरावट के आसार कम

Lucknow Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Sep 2022 2:49 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 5 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ सकता है। रविवार को राजधानी तथा उससे सटे आसपास की ज्यादातर जनपदों में सुबह से ही तेज धूप होने के कारण लोगों को पूरे दिन उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों तक लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी तथा कानपुर में लोगों को इसी तरह चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में अगस्त महीने में ज्यादातर दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा, जिसके कारण वहां तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया जा रहा था।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी कल की तरह उमस भरा रह सकता है। सुबह से ही लखनऊ में तेज धूप होने के कारण लखनऊ वासियों को आज पूरे दिन उमस भरी गर्मी को झेलना पड़ेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 दिनों तक लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में मौसम इसी तरह उमस भरा रह सकता है। रविवार को भी कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा था। हालांकि की शाम के वक्त इन सभी जनपदों के अलावा कुछ अन्य जनपदों में हल्के बादल छाए रहे जिसके कारण उमस भरी गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली थी। बता दें बीते महीने इन सभी जनपदों में ज्यादातर दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी था।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में भी आज सुबह के वक्त तेज धूप रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते दिन पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर तथा बस्ती समेत कई अन्य जनपदों में पूरे दिन तेज धूप होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा था ना कि इन सभी जनपदों में शाम के वक्त अचानक मौसम ने करवट ली और ज्यादातर इलाकों में 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। इन सभी जनपदों में रात के वक्त भी हल्की हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश हुई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज इन सभी जनपदों में पूरे दिन तेज धूप के कारण उमस भरी गर्मी रह सकती है। हालांकि, शाम के वक्त हल्के बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल की तरह ही उमस भरा रहने वाला है। लखनऊ तथा उससे सटे ज्यादातर जनपदों में तेज धूप होने के कारण बीते दिन राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों में आज भी मौसम कल की तरह ही बना रहेगा जिसके कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया जा रहा है। लखनऊ के अलावा कानपुर तथा उन्नाव में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते महीने ज्यादातर दिन लखनऊ तथा कानपुर में तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में आज सुबह 7:00 बजे के करीब गोमती नगर, एयरपोर्ट, महानगर तथा विधानसभा के साथ-साथ कई अन्य इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज हुआ है। गौरतलब है कि पिछले दो से तीन हफ्तों के बीच लखनऊ तथा उसके आसपास के अन्य जनपदों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा जिसके कारण वायु गुणवत्ता में विशेष स्तर का सुधार देखने को मिला है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story