×

Lucknow Weather: लखनऊ में बारिश का अलर्ट, 4 दिन रहेगा ऐसा मौसम

Lucknow Weather Today 5 August 2022 : यूपी (Weather Updates in UP) के तमाम जिलों में शनिवार सुबह से ही कहीं बारिश का मौसम बन रहा है तो कहीं हल्की धूप छाई हुई है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Aug 2022 2:12 PM GMT (Updated on: 6 Aug 2022 2:13 PM GMT)
lucknow weather
X

लखनऊ का मौसम (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow Weather Today 5 August 2022 : उत्तर प्रदेश में मानसून बहुत सक्रिय है। बीते दिन कहीं बारिश हुई तो कहीं बदरी के साथ बीच-बीच में धूप आती-जाती रही। राजधानी लखनऊ में कई दिनों की लगातार बारिश के बाद शुक्रवार को मौसम साफ था। लेकिन अब शनिवार को मौसम में बदरी छाई है। काले बादल छाए रहने की वजह से कभी भी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है कि 7 अगस्त से लखनऊ, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, आगरा और आस-पास के जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

यूपी (Weather Updates in UP) के तमाम जिलों में शनिवार सुबह से ही कहीं बारिश का मौसम बन रहा है तो कहीं हल्की धूप छाई हुई है। जबकि नोएडा, गाजियाबाद में शनिवार सुबह से ही जोरदार बारिश होना शुरू हो गई है।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam)

लखनऊ का मौसम (फोटो-सोशल मीडिया)

लखनऊ में मौसम का हाल देखें तो यहां बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही थी, जिसके बाद शुक्रवार को मौसम साफ हुआ था। फिर शनिवार को राजधानी में काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी क्षेत्र से मध्य पाकिस्तान के आसपास एक तूफान उठेगा। इस तूफान की वजह से 7 अगस्त से उत्तर पश्चिम के क्षेत्रों में बारिश होगी। जिसके चलते शनिवार को यूपी के 20 जिलों में झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पिछले 24 घंटे के अंदर 9.2 मिलीमीटर ही बारिश यूपी में दर्ज की गई है।

शुक्रवार को मौसम तो साफ था, लेकिन राजधानी लखनऊ में भीषण उमस थी। जिसकी वजह से पसीने से लोग तर-बतर हो रहे थे। लेकिन रात के समय ठंडी हवा चलने से उमस और गर्मी से कुछ राहत मिली।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

राजधानी लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) आज 33 डिग्री सेल्सियस है। इसके साथ ही बारिश होने की भी संभावना है। जबकि बीते हफ्ते से लखनऊ समेत आसपास के अन्य जिलों में अधिकतम तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस बना हुआ था।

ऐस में मौसम विभाग का अंदेशा है कि राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के ऊपर-नीचे रह सकता है। ज्ञात हो कि बीती 20 जुलाई से यूपी में मौसम एक्टिव होने की वजह से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। लखनऊ समेत आसपास के अन्य जिलों में बीते एक हफ्ते से रोजाना बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में पहले की अपेक्षा कमी दर्ज की गई है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में बीते 2 हफ्ते से लगातार हो रही बारिश की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी अधिक सुधर आया है। लेकिन बीते 4 दिनों से लखनऊ के अधिकतर क्षेत्रों में एक्यूआई (AQI) 70 से कम दर्ज किया गया है। जबकि इससे पहले बुधवार को लखनऊ के तमाम इलाकों में एक्यूआई (AQI) 60 के आसपास रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story