Lucknow Weather: लखनऊ में आज कोहरे और धुंध के कारण नहीं खिलेगी धूप, यूपी के अन्य जिलों में कुछ ऐसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 6 Nov 2022 1:10 PM GMT (Updated on: 6 Nov 2022 1:10 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 6 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में धुंध तथा कोहरे के प्रकोप के कारण आज पूरे दिन मौसम साफ होने का अनुमान नहीं है। सुबह से ही जनपद के ज्यादातर प्रमुख इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिलेगा इस दौरान कुछ जगहों पर सुबह 10:00 बजे तक धूप निकलने की संभावना है हालांकि, धुंध के कारण धूप का असर काफी हल्का दिखेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उन्नाव तथा बाराबंकी समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में भी पूरे दिन मौसम इसी तरह रहने का अनुमान है। इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में भी आज सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 से 3 दिनों तक यूपी के ज्यादातर जनपदों में मौसम सामान्य बने रहने का अनुमान है। हालांकि, 8 नवंबर के बाद प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) धुंध के कारण आज पूरे दिन साफ होने का अनुमान नहीं है। गोमतीनगर, मोहनलालगंज, चारबाग, आलमबाग, चिनहट समेत राजधानी के ज्यादातर प्रमुख इलाकों में आज पूरे दिन धुंध का असर देखने को मिल सकता है। वहीं इन सभी क्षेत्रों में सुबह के वक्त कोहरे का असर भी देखने को मिलेगा। सुबह 10:00 बजे के बाद जनपद के ज्यादातर इलाकों में धूप निकलने का अनुमान है हालांकि, धुंध के कारण धूप का असर काफी हल्का दिखेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूरे दिन धुंधरा मौसम रहने के बावजूद आज दिन के वक्त लखनऊ अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है। शाम में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने के कारण लखनऊ वासियों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। लखनऊ के साथ-साथ सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन धुंध का असर बना रहेगा, जिसके कारण खिलकर धूप निकलने की संभावना काफी कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 8 नवंबर के बाद लखनऊ तथा कानपुर समेत आसपास के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का असर बढ़ता दिखेगा। हालांकि, इन सभी जनपदों में अगले 48 घंटे तक सामान्य मौसम बने रहने का अनुमान है।

लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्रों में भी बीते कुछ दिनों से प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम बना रहा है। जहां आगरा तथा मेरठ समेत पश्चिमांचल के कुछ अन्य जनपदों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से ऊपर दर्ज किया जा रहा है। वहीं, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद तथा उसके आसपास के कुछ अन्य क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 से ऊपर दर्ज किया जा रहा जिसे बेहद खतरनाक स्तर माना जाता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में आज पूरे दिन धुंध भरा मौसम बना रहेगा। सुबह के वक्त इन सभी क्षेत्रों में हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है हालांकि, पूरे दिन वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक होने के कारण धूप खिलने की संभावना काफी कम है। पश्चिमांचल तथा एनसीआर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में भी कोहरे का असर देखने को मिलेगा। गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज, बस्ती, आजमगढ़, जौनपुर, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में आज सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, सुबह 9:00 बजे के बाद इन सभी जनपदों में खिलकर धूप निकलने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तेज धूप के कारण दिन के वक्त इन सभी जनपदों मैं अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहेगा हालांकि रात में तथा सुबह के वक्त तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जनपदों में अगले तीन से 4 दिनों के बाद भयंकर कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने का अनुमान है जिससे तेज धूप निकलने की संभावना काफी कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन खिलकर धूप ना निकलने के बावजूद भी लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, कानपुर में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है लेकिन न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 255AQI

2. तालकटोरा - 326AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 228AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 200AQI

5. गोमती नगर - 146AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 177AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story