×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में आज भी दिखेगा धुंध का असर, अगले 72 घण्टे कुछ ऐसा रहेगा मौसम

UP Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Nov 2022 1:25 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 7 November 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी पूरे दिन धुंध के कारण मौसम साफ होने का अनुमान नहीं है। जनपद के ज्यादातर इलाकों में आज भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 150 से ऊपर रहने के अनुमान है। सुबह के वक्त जनपद के ज्यादातर इलाकों में कोहरे के कारण भी आज धूप निकलने की संभावना काफी कम है। वहीं, पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने के कारण कुछ जगहों पर हल्की धूप खिलेगी। लखनऊ के अलावा उसके आसपास के अन्य जिलों में भी प्रदूषण के कारण पूरे दिन आज धुंध भरा मौसम रह सकता है उन्नाव, कानपुर तथा बाराबंकी जैसे कुछ अन्य जनपदों में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक 100 के ऊपर बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में अगले 2 दिनों तक प्रदूषण का स्तर इसी तरह बने रहने का अनुमान है। वहीं, अगले 3 से 4 दिनों के बाद कोहरे का प्रकोप भी इन सभी जिलों में देखने को मिल सकता है जिसके कारण न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की संभावना है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी धुंध के कारण पूरे दिन साफ होने का अनुमान नहीं है। सुबह के वक़्त गोमतीनगर, मोहनलालगंज, चिनहट, आलमबाग, चारबाग समेत राजधानी के कई अन्य प्रमुख इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिलेगा। वहीं, प्रदूषण के कारण जनपद के इन सभी जगहों पर पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज पूरे दिन धूप होने की संभावना काफी कम है। दिन में खिलकर धूप निकलने के बावजूद भी आज राजधानी में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहने का अनुमान है। वहीं, रात में और सुबह में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने की संभावना है जिसके कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना भी करना पड़ सकता है। लखनऊ के अलावा बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, सीतापुर रायबरेली समेत उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन खेल कर धूप निकलने की संभावना काफी कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक इन सभी जनपदों में मौसम इसी तरह बना रहेगा हालांकि, 10 नवंबर के बाद यूपी के इन सभी जनपदों में कोहरे का असर बढ़ता दिख सकता है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बस्ती, महाराजगंज, भदोही तथा प्रयागराज समेत पूर्वांचल के कई अन्य जिलों में सुबह के वक्त कोहरे का हल का असर देखने को मिल सकता है। हालांकि, सुबह 8:00 बजे के बाद इन सभी जगहों पर मौसम साफ हो जाएगा। दिन के वक्त तेज धूप के कारण लोगों को हल्के उमस का सामना भी करना पड़ सकता है मगर शाम में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 4 दिनों तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। इसके अलावा प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के मौसम की बात करें तो यहां आज भी प्रदूषण के कारण पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने का अनुमान है। इस क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के ऊपर रह सकता है, भारतीय मौसम विभाग के अनुमान है कि अगले एक सप्ताह तक इन सभी क्षेत्रों में इसी तरह मौसम बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सभी जनपदों में 10 नवंबर के बाद कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज भी पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, कानपुर में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है लेकिन न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 200AQI

2. तालकटोरा - 280AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 197AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 195AQI

5. गोमती नगर - 152AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 159AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story