×

Lucknow Weather Today: सुबह में ठंड तो दोपहर में गर्मी का सामना करेंगे लखनऊ वासी, अन्य जिलों में जानें कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 8 Nov 2022 12:15 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 8 November 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में इन दिनों दोपहर के वक्त लोगों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज लखनऊ में सुबह के वक्त लोगों को तापमान में गिरावट के कारण ठंड का सामना करना पड़ सकता है हालांकि दिन में लोगों को गर्मी का एहसास भी होगा। वहीं, प्रदूषण के कारण लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में आज भी पूरे दिन खिलकर धूप निकलने की संभावना नहीं है। बता दें, बीते 4 दिनों से लखनऊ तथा कानपुर समेत आसपास के कुछ अन्य जनपदों में वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी गंभीर श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है। फिलहाल अगले 3 से 4 दिनों तक हवा की गुणवत्ता इसी तरह बनी रह सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले एक सप्ताह बाद लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में कोहरे का प्रकोप भी देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी साफ होने की संभावना काफी कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चारबाग, आलमबाग, गोमतीनगर, मोहनलालगंज, चिनहट समेत आसपास के कई अन्य इलाकों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। दिन के समय कुछ जगहों पर धूप निकलने की संभावना है हालांकि, इस दौरान प्रदूषण के कारण राजधानी के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहेगा। आज सुबह के वक्त लखनऊ वासियों को तापमान में गिरावट के कारण गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, दोपहर में लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास भी होगा। लखनऊ के साथ-साथ उन्नाव, बाराबंकी, कानपुर, रायबरेली तथा सीतापुर समेत आसपास के कई अन्य जिलों में आज पूरे दिन प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम रह सकता है, कुछ जगहों पर सुबह के वक्त कोहरे का असर भी देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत आसपास के इन सभी जनपदों में अगले 7 दिनों तक मौसम इसी तरह बने रहने का अनुमान है। हालांकि, 15 नवंबर तक इन सभी जनपदों के ज्यादातर क्षेत्रों में कोहरे का असर बढ़ता दिखेगा वहीं, तापमान में भी 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हो सकती है।

प्रदेश के पश्चिमांचल क्षेत्र के मौसम की बात करें तो यहां आज भी प्रदूषण के कारण पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने का अनुमान है। पश्चिमांचल के साथ-साथ एनसीआर क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में बीते कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी बुरी स्थिति में बना हुआ है। नवंबर के पहले हफ्ते में मेरठ, आगरा, नोएडा तथा गाजियाबाद समेत आसपास के ज्यादातर क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी क्षेत्रों में 14 नवंबर तक वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना काफी कम है क्योंकि यह टाइम है जब पंजाब में पराली जलाई जाती है। प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र की बात करें तो आज देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बस्ती, महाराजगंज, भदोही तथा प्रयागराज समेत पूर्वांचल के कई अन्य जिलों में सुबह के वक्त कोहरे का हल का असर देखने को मिल सकता है। दिन के वक्त तेज धूप के कारण लोगों को हल्के उमस का सामना भी करना पड़ सकता है मगर शाम में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने का अनुमान है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज भी पूरे दिन धुंध भरा मौसम रहने का अनुमान है। लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक कानपुर में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है लेकिन न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 159AQI

2. तालकटोरा - 152AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 195AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 182AQI

5. गोमती नगर - 278AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 200AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story