×

Lucknow Weather: तेज आंधी-पानी से मौसम हुआ सुहाना, लोगों को मिली भीषण गर्मी से राहत, देखें तस्वीरें

Lucknow Weather News: लखनऊ में तेज आंधी और बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिला।

Rajat Verma
Published on: 23 May 2022 7:21 AM GMT (Updated on: 23 May 2022 8:44 AM GMT)
Lucknow weather department
X

लखनऊ में आंधी-पानी से मौसम हुआ सुहाना

Lucknow News: लखनऊ में तेज आंधी और बारिश की शुरुआत के साथ ही गर्मी से भारी निजात मिल गई है। तेज हवा और बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है।


लोग मौसम का लुत्फ उठाने के लिए अपने घरों से बाहर और छत पर नज़र आ रहे हैं। बीते कई दिनों से जारी भीषण गर्मी से राहत को लेकर लोग बारिश की आस लगाए बैठे थे और आज उनकी यह इच्छा भी पूरी हो गई।


दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बीते दिन प्रदेशभर में खासतौर से राजधानी लखनऊ में ज़ल्द ही तूफान और बारिश का अंदेशा व्यक्त किया था।

साल 2022 के मार्च महीने से ही जारी भीषण गर्मी ने रौद्र रूप दिखाते हुए जन-जीवन बेहाल कर दिया था। वहीं लोगों द्वारा इस दफा रिकॉर्ड तोड़ गर्मी होने की आशंका व्यक्त की गई थी और ऐसा हुआ भी। इस बार प्रदेश के अधिकांश जिलों में पारा 45 डिग्री के आसपास या उससे अधिक रहा। ऐसे में लंबे समय से गर्मी झेल रहे लोगों ने लिए एक तेज हवा और बारिश राहत और सुकून लेकर आई है।


बच्चों के लिए भी जारी गर्मी की छुट्टियों के दौरान भीषण गर्मी से बाहर निकलकर खेलने को नहीं मिल रहा था और ऐसे में आज की आंधी और बारिश के बाद कुछ दिनों तक मौसम सामान्य और पारा कम रहने के आसार नजर आ रहे हैं। जो कि बच्चों और बड़ों सभी के निहाज से काफी बेहतर है।

बच्चे और बड़े सभी बारिश का लुत्फ उठाने के लिए अपने घरों से बाहर निकलकर आ गए हैं। ऐसे में आज सोमवार के दिन का यह सुहाना मौसम लोगों को गर्मी के कहर से राहत दिलाने का काम कर रहा है। बीते कुछ से जारी 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास की गर्मी के बाद अब आज अचानक से पारा 30 के पास पहुंच रहा है, जो कि आगे कुछ दिनों तक के लिए राहत के संकेत दे रहा है।

बता दें कि पहले ही उत्तर प्रदेश में आगामी कुछ दिनों के भीतर पारा गिरने आसार व्यक्त किये गए थे। मौसम विभाग ने भीषण गर्मी से भी राहत मिलने की भविष्यवाणी की थी। आने वाले दो दिनों में तेज बारिश और तूफान को लेकर भी मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया था। बीते कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश (up weather today) के कई इलाकों में बारिश और बूँदा-बांदी के चलते पूरे प्रदेश के तापमान में गिरावट देखी गई है।


मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी 25-26 मार्च तक बारिश और तेज हवा चलने का अनुमान लगाया है। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो आगमी 2 दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश के लखनऊ, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, बुलंदशहर, बदायूं, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, लखीमपुर-खीरी, कन्नौज, कानपुर देहात और नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर और बलिया जिलों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है वहीं बाकी अन्य कुल 28 जिलों में धीमी बारिश और बूँदा-बांदी होने के आसार हैं।


हालांकि, बावजूद इसके पूरे प्रदेश का मौसम बेहतर बना रहेगा और पारा नीचे गिरने के साथ ही भीषण गर्मी से भी छुटकारा मिल सकेगा। प्रदेश(up weather today) के कई ऐसे राज्य भी हैं जहां भारी ओलावृष्टि और तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश का अंदेशा व्यक्त किया गया है।


इन सूची में पीलीभीत, बरेली, बदायूं, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद और मेरठ के अलावा कई अन्य और जिले भी शामिल हैं।


मौसम विज्ञान विभाग ने पूरे प्रदेश में कुल दो दिन का अलर्ट जारी किया है, जिस दौरान बारिश और आंधी-तूफान को लेकर चेतावनी दी गई है। इस बार मानसून के भी अपने निर्धारित समय से पहले आने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसके तहत गर्मी से ज़ल्द ही राहत मिलने के पूर्ण आसार हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story