Lucknow Weather: प्रचंड गर्मी से बदहाल लखनऊ, पारा पहुँचा 41 के पार, हीट वेव ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

Aaj ka Mausam: यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में हीट वेव (Heat Wave) के कारण प्रचंड गर्मी जारी है। आज लखनऊ में तापमान (Lucknow Temperature) 41 डिग्री सेंटीग्रेड के पार पहुंच गया।

Ashutosh Tripathi
Published on: 7 April 2022 7:44 AM GMT
Lucknow Weather
X

लखनऊ में लू का प्रकोप जारी (तस्वीर : आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

Lucknow News : लखनऊ समेत पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी का क़हर जारी है, लोगों को सुबह 9 बजे के बाद ही ऐसी तीखी धूप का सामना करना पड़ रहा है कि गाड़ियों में लगे एसी भी काम करना बंद कर रहे हैं। सुबह अपने-अपने ऑफ़िस जाने वाले लोग जब चौराहों के ट्रैफ़िक सिग्नल पर रुकते हैं तो दो मिनट खड़े होने में लोगों के पसीने छूटने लगते हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इतनी भीषण गर्मी पड़ने का कारण हीट वेव का चलना है और आने वाले एक हफ़्ते तक ऐसी प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आने वाले एक हफ़्ते तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

गोमती नदी में नहाते बच्चे (तस्वीर : आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

गोमती नदी को बनाया वॉटर पार्क

यह दृश्य आईआईएम स्थित घैला पुल का है जहां पर युवाओं ने गोमती नदी को वॉटर पार्क में बदल दिया। प्रचंड गर्मी के चलते यहाँ बड़ी संख्या के लोग नहाने के लिए आने लगे हैं। हर साल जब गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाती है तो यहाँ भीड़ बढ़ने लगती है। आप यहाँ से गुज़रते हुए सैकड़ों की संख्या में लोगों को नहाते हुए देख सकते हैं। कई लोग तो यहाँ खेलने के लिए फ़ुटबाल भी लाते हैं।

तस्वीर : आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक

जूस और पना दुकानों की बल्ले-बल्ले

लखनऊ के हज़रतगंज इलाक़े में इस समय जूस और पना की दुकान मालिकों की बल्ले बल्ले है। बड़ी संख्या में लोग आते हैं और जूस और पना पीते हैं। भीषण गर्मी के चलते लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए जूस और पना का सहारा पे रहे हैं।

जूस की दुकान पर लोग (तस्वीर : आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

गर्मी से कैसे करे बचाव?

गर्मी के कारण आप जल्दी डिहाइड्रेट हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करिए कि अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। जब भी मौक़ा मिले पानी का सेवन करते रहें। आप चाहें तो नारियल पानी, नींबू पानी, आदि भी पी सकते हैं।

तस्वीर : आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक

प्रचंड गर्मी में आप तभी बाहर निकले जब कोई ज़रूरी काम हों, बेवजह बाहर ने घूमे, बेवजह घूमने आपको लू लग सकती है।

तस्वीर : आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक

इस मौसम में विशेष ध्यान रखें कि हमेशा ताज़ा और हल्का खाना ही खायें। बासी और ज़्यादा तला भुना खाने से आपको फ़ूड पोईजनिंग हो सकती है। कोशिश करें कि खाने में हरी सब्ज़ी और मौसमी फ़ल को रखें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story