×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज बारिश होगी या नहीं, यहां देखें आज का मौसम

Lucknow Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 Sep 2022 2:54 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 11 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज पूरे दिन हल्के बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है। लखनऊ के साथ-साथ उसे सिटी बाराबंकी उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहेंगे मगर दोपहर तक इन सभी जनपदों में धूप निकलने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के कुछ अन्य हिस्सों में आज दोपहर बाद हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। गौरतलब है कि बीते लखनऊ, कानपुर समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में अच्छी बारिश ना होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को भी लखनऊ सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहे वहीं, दोपहर बाद जनपद के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई मगर तेज बारिश ना होने के कारण तापमान में कोई गिरावट नहीं आई।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज उमस भरा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी लखनऊ में आज पूरे दिन हल्के बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा इस अवधि में बारिश होने की संभावना काफी कम है। लखनऊ में सुबह से ही हल्के बादल छाए रहने के कारण लोगों को चिलचिलाती धूप से तो राहत मिलेगी मगर उमस भरी गर्मी का सिलसिला आज भी जारी रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर 1:00 बजे के बाद लखनऊ के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है मगर तेज बारिश होने की संभावना काफी कम है। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी आज सुबह से ही हल्के बादल छाए रह सकते हैं दोपहर हल्की धूप निकल सकती है जैसे कारण यहां भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों तक लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में तापमान में गिरावट आने की कोई संभावना नहीं है।

IMD के मुताबिक लखनऊ के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी आज हल्के बादल छाए रह सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन हल्के बादल छाए रह सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर तथा महाराजगंज समेत कई अन्य जनपदों में आज सुबह से ही हल्के बादल छाए रहने का अनुमान है दोपहर बाद इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से पूर्वांचल के कई जनपदों में दोपहर बाद गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल रही है हाल ही में कुछ जनपदों में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कुछ मृत्यु की खबरें भी सामने आई है। पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में रोज हो रही मध्यम स्तर की बारिश के कारण पूरे क्षेत्र में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों तक इन सभी जनपदों में मौसम इसी तरह बना रहेगा। हालांकि की अब भारी बारिश होने की संभावना नहीं है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) उमस भरा रह सकता है। सुबह से ही लखनऊ तथा उससे सटे ज्यादातर जनपदों में हल्के बादल छाए रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहने के कारण लोगों को तेज धूप का सामना नहीं करना पड़ेगा। मगर इससे तापमान में गिरावट आने की कोई संभावना नहीं है जिसके कारण लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में लोगों को आज उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। बता दें दोपहर बाद लखनऊ के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। जिसके कारण दोपहर बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के अलावा कानपुर में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

यूपी की राजधानी लखनऊ में आज भी सुबह के वक्त एयरपोर्ट, आलमबाग, गोमती नगर, हजरतगंज समेत कई अन्य इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज हुआ। मगर बीते कई दिनों से लगातार तेज बारिश ना होने के कारण एक बार फिर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में पहुंचने लगा है जिसके कारण राजधानी के कुछ इलाकों में AQI 70 के आसपास दर्ज हुआ।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story