Lucknow Weather Today: लखनऊ में बढ़ने लगी गलन, आज बारिश के आसार, अगले 72 घण्टे कुछ ऐसा रहेगा मौसम

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Nov 2022 1:12 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 14 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में रविवार को पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज भी धूप होने की संभावना काफी कम है सुबह से ही जनपद के ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं और 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं जिसके कारण तापमान में भी गिरावट आने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ होने की संभावना काफी कम है धूप ना निकलने के कारण इन सभी क्षेत्रों में लोगों को दिन के वक्त ठंड का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते 48 घंटों में चले ठंडी हवाओं के कारण लखनऊ, कानपुर समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में गलन बढ़ गया है मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 नवंबर के बाद यूपी के विभिन्न जिलों में ठंड और बढ़ेगी।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी बीते दिन की तरह रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह के वक्त लखनऊ के कुछ क्षेत्रों में हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। वहीं, पूरे दिन राजधानी के सभी इलाकों में धूप होने की संभावना नहीं है। आलमबाग, चारबाग, गोमतीनगर, चिनहट तथा मोहनलालगंज समेत लखनऊ के कई अन्य प्रमुख इलाकों में आज सुबह से ही हल्के बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा और 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हमारे भी चलेंगी जिसके कारण लखनऊ में आज तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच सकता है। लखनऊ के साथ-साथ बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, सीतापुर तथा रायबरेली समेत आसपास के विभिन्न जिलों में भी बीते कुछ दिनों से मौसम साफ नहीं रह रहा है आज भी इन सभी जनपदों में पूरे दिन हल्के बादल छाए रह सकते हैं जिसके कारण यहां भी लोगों को गलन का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा कानपुर समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में 15 नवंबर के बाद ठंड और कोहरे का असर और बढ़ेगा।

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बीते 2 दिनों के दौरान 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चली हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी इन सभी जनपदों में 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चल सकती हैं जिसके कारण लोगों को गलन का सामना करना पड़ेगा। प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में आज दिन के वक्त मौसम साफ रहने का अनुमान है मगर ठंडी हवाओं के कारण यहां भी पारा 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा। सुबह के वक्त इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में हल्के कोहरे का असर देखने को मिल सकता है मगर 9:00 बजे के बाद मौसम साफ हो जाएगा। पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के मौसम की बात करें तो यहां प्रदूषण के कारण दिन के वक्त हल्का धुंध भरा मौसम रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के क्षेत्र में अगले दो दिनों तक इसी तरह मौसम बना रहेगा। हालांकि, 15 नवंबर के बाद इन सभी क्षेत्रों में ठंड और बढ़ने का अनुमान है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) काफी ठंडा रहने का अनुमान है। शनिवार और रविवार को चली ठंडी हवाओं के कारण अब लखनऊ में दिन के वक्त भी लोगों को गलन का अहसास हो रहा है। आज भी लखनऊ में पूरे दिन धूप निकलने की संभावना काफी कम है जैतारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा उससे सटे कानपुर में भी आज पूरे दिन धूप निकलने की संभावना काफी कम है जिसके कारण कानपुर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 243AQI

2. तालकटोरा - 300AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 180AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 224AQI

5. गोमती नगर - 160AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 135AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story