×

Lucknow News: एलडीए और नगर निगम द्वारा लगाए गए शीतकालीन पौधों को ग्रीष्मकालीन मौसमी पौधों से बदलना शुरू

Lucknow News: जी-20 निवेशक शिखर सम्मान समारोह के दौरान पिछले माह लखनऊ के प्रमुख चौराहों और रोड पर लगाए गए विभिन्न प्रकार के पौधे और फूल बढ़ती हुई गर्मी के कारण मुरझाने लगे हैं। अब मौसम के हिसाब से पौधे लग रहे हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 11 March 2023 7:46 AM GMT
Winter plants replaced with summer seasonal plant
X

 Winter plants replaced with summer seasonal plant (Image: Newstrack)

Changes in Dried Plants: बढ़ती गर्मी को मद्देनज़र रखते हुए एलएमसी, एलडीए द्वारा लगाए गए सभी सजावटी एवं शीतकालीन पौधों को मौसमी पौधों से बदला जायेगा। जी-20 निवेशक शिखर सम्मान समारोह के दौरान पिछले माह लखनऊ के प्रमुख चौराहों और रोड पर लगाए गए विभिन्न प्रकार के पौधे और फूल बढ़ती हुई गर्मी के कारण मुरझाने लगे हैं। नगर निगम और एलडीए, लखनऊ के अधिकारियों ने इन पौधों को हटाकर ग्रीष्मकालीन पौधों को लगाने का निर्णय लिया है। विशेषज्ञों को यह चिंता सताती है कि अचानक बढ़ती हुई गर्मी के कारण इन नए पौधों के सूखने की भी आशंका है।

न्यूजट्रैक की टीम द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों जैसे बंदरिया बाग़, गोमतिनगर, कालिदास मार्ग, निकट सोमनाथ द्वार, वृन्दावन योजना पर लम्बे समय से देखने पर लगभग सभी पौधे सूखे नज़र आये। पिछले माह लखनऊ के तमाम इलाकों में लगभग 50 हज़ार से 1 लाख तक पौधे लगाये गए थे। विभिन्न प्रकार के पौधों को पूरे देश की तमाम पौधशालाओं से मंगाया गया था। विशेषज्ञों का कहना है कि इन पौधों पर नजर रखने के लिए शहर के मालियों की संख्या को बढ़ाना चाहिए जिससे कोई भी पौधा सूख न पाए और और वह लंबे समय तक टिक सके। गर्मी में बोगनवेलिया,कोचिया, जीनिया जैसे पौधों को लगाना चाहिए जो बढ़ती हुई गर्मी की मार को झेलने में सक्षम रहते है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ कहते है की सभी इलाकों में सड़क किनारे लगाए गए वर्टिकल गार्डन को प्लास्टिक से बनाया गया है जो मई, जून की गर्मी की मार को झेलने में असमर्थ है। लेकिन कुछ पौधे जैसे सूरजमुखी, चांदनी, गुलाल आदि को लगाया जाना चाहिए जो बढ़ती हुई गर्मी की मार को भलीभांति झेल सकते है। पौधारोपण से शहर के सुंदरीकरण के लिए सरकार द्वारा पिछले मॉस करोड़ों रुपये खर्च किए गए थे।

सरकारी मालियों का कहना है कि “हम सभी मिलकर पूर्ण कोशिश में लगे हैं कि पौधों की सही तरह से देखरेख की जाए और कोई भी पौधा भविष्य में सूख न पाए। आगे से उन पौधों को लगाया जायेगा जो गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में खिले रहते है।” गर्मी के कारण अगर कोई पौधा सूखता है तो हमारी पूरी कोशिश रहेंगी की जल्द से जल्द उस पौधे को बदलकर नया पौधा लगा दिया जाए।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story