×

Interim Budget 2024: किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी की संभावना, इनकम टैक्स में छूट के आसार

Interim Budget 2024: केंद्र सरकार लगातार दस बजट पेश करने के बाद एक फरवरी को अपना अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। नरेंद्र मोदी सरकार जुलाई में मुख्य बजट भी पेश करने के इरादे से यह बजट लेकर आएगी। इसलिए इस बजट में नई घोषणाओं की ज्यादा उम्मीद करना बेकार होगा।

Abhishek Mishra
Published on: 31 Jan 2024 3:15 PM GMT
Possibility of increase in Kisan Samman Nidhi, possibility of exemption in income tax
X

किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी की संभावना, इनकम टैक्स में छूट के आसार: Photo- Social Media

Interim Budget 2024: केंद्र सरकार लगातार दस बजट पेश करने के बाद एक फरवरी को अपना अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। नरेंद्र मोदी सरकार जुलाई में मुख्य बजट भी पेश करने के इरादे से यह बजट लेकर आएगी। इसलिए इस बजट में नई घोषणाओं की ज्यादा उम्मीद करना बेकार होगा। यह बातें एलयू के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर मनोज अग्रवाल ने कही।

एलयू के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर मनोज अग्रवाल: Photo- Newstrack

मध्यम वर्ग को टैक्स में छूट के आसार

लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष और प्रख्यात अर्थशास्त्री प्रो. मनोज अग्रवाल से अंतरिम बजट को लेकर बातचीत की। अर्थशास्त्री ने बताया कि यह अंतरिम बजट किसी भी तरह से लोगों को लुभाने वाला बजट नहीं होने वाला है। बजट में कृषि और मध्यम वर्गीय परिवार को राहत मिल सकती है। इसके लिए किसान सम्मान निधि में बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग को इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है। अर्थशास्त्री प्रो. मनोज अग्रवाल के मुताबिक इस बजट में महिलाओं के लिए कई नई योजनाएं आ सकती हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई बड़े और अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

विश्वविद्यालय के छात्र आर्यन मिश्रा: Photo- Newstrack

आउटसोर्सिंग सिस्टम बंद किया जाए

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों को भी बजट से काफी उम्मीदें हैं। विश्वविद्यालय के छात्र आर्यन मिश्रा ने कहा कि सरकारी विभागों में आउटसोर्सिंग सिस्टम बंद किया जाना चाहिए। इससे युवाओं में नौकरी चली जाने का डर बना रहता है। आउटसोर्सिंग सिस्टम में कंपनियां युवाओं से आठ घंटे की बजाय 12 से 16 घंटे काम लेती हैं। इसके अलावा नौकरी पर भी खतरा बना रहता है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र रवि प्रकाश मिश्रा: Photo- Newstrack

प्राथमिक स्तर पर पढ़ाएं नई टेक्नोलॉजी

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र रवि प्रकाश मिश्रा को भी अंतरिम बजट से काफी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को बजट में कुछ ऐसा बदलाव लाना चाहिए जिससे प्राथमिक स्तर पर बच्चों को नई टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ाया जा सके। इससे बचपन से ही बच्चों को नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story