×

Lucknow News: पुनर्वास विवि में शुरु होंगे 10 नए पाठ्यक्रम, विद्या परिषद की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर

Rehabilitation University: कुलपति प्रो. संजय सिंह बताते हैं कि आगामी सत्र 2024-25 से विश्वविद्यालय के परास्नातक स्तर पर संचालित हर विभाग का पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप तैयार किया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 11 Jun 2024 3:45 PM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि में शुरु होंगे 10 नए पाठ्यक्रम, विद्या परिषद की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर
X

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में 10 नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। आगामी सत्र 2025-26 से स्नातक और परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में सीयूईटी के जरिए प्रवेश लिया जाएगा। वहीं अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान में एकेटीयू, जेईई मेंस और सीयूईटी के माध्यम से दाखिले लिए जाएंगे। यह निर्णय कुलपति प्रो. संजय सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई 31वीं विद्या परिषद की बैठक में लिए गए। कुलसचिव रोहित सिंह, वित्त अधिकारी संजय सिंह, परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार राय समेत कई अन्य उपस्थित रहे।

दस नए पाठ्यक्रम संचालित होंगे

कुलपति प्रो. संजय सिंह बताते हैं कि आगामी सत्र 2024-25 से विश्वविद्यालय के परास्नातक स्तर पर संचालित हर विभाग का पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस सत्र से 10 नए पाठ्यक्रमों को संचालित करने का भी अनुमोदन प्रदान किया गया। यह सभी पाठ्यक्रम सेल्फ फाइनेंस मोड में संचालित किए जाएंगे।

नए पाठ्यक्रमों में इसी सत्र से प्रवेश

इसी सत्र से 10 नए पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिए जाएंगे। जिसमें एक वर्षीय अंग्रेजी एवं अन्य विदेशी भाषा सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्युनिकेटिव इंग्लिश(60 सीट ) , तीन माह का सर्टिफिकेट कोर्स इन ऑटोमोबाइल इंश्योरेंस(40 सीट), चार वर्षीय बीएससी पीसीएम और पीएससी (60-60 सीट), चाह माह का सर्टिफिकेट कोर्स इन इंडियन नॉलेज सिस्टम (20), छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स इन टैली एंड अकाउंटिंग कोर्स (20), छह माह का अंडरग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंडियन कैपिटल मार्केट कोर्स (20), एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इन्वेस्टमेंट एंड पोर्टफोलियो मैनेजमेंट कोर्स (30) और एक वर्षीय इंडियन क्लासिकल वोकल म्यूजिक सर्टिफिकेट कोर्स (40) शामिल हैं।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

विद्या परिषद की रिप्रेजेंटेटिव कमेटी बनेगी। इसके अध्यक्ष कुलपति और सचिव कुलसचिव होंगे। सभी संकायों के अधिष्ठाता (डीन) सदस्य होंगे। यह समिति एकेडमिक काउंसिल की जगह पर फैसला ले सकेगी। शैक्षिक सत्र 2024-25 के एकेडमिक कैलेंडर पर अनुमोदन।को-करिकुलर कैलेंडर 2024-25 को मंजूरी। शैक्षिक सत्र 2024-25 के प्रवेश विवरणिका पर अनुमोदन मिला।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story