×

Lucknow News: अकबरनगर में खाली कराई जमीन पर लगेंगे 20 लाख पौधे, मियावाकी विधि से पीपल, आम और नीम जैसे पेड़ लगाने की योजना

Lucknow News: नगर आयुक्त ने मियावाकी विधि के बारे में बताते हुए कहा कि इस विधि में देशी पौधों की प्रजातियों की पहचान की जाती है। जैविक सामग्री के साथ मिट्टी में सुधार करना और प्राकृतिक जंगल की नकल करने के लिए सघन रूप से (लगभग तीन प्रति वर्गमीटर) पौधे लगाना भी मियावाकी विधि में शामिल है।

Abhishek Mishra
Published on: 28 Jun 2024 1:45 PM GMT
lucknow news
X
अकबरनगर में खाली कराई जगह पर लगाए जाएंगे 20 लाख पौधे (Photo Source: Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: कुकरैल नदी के सौंदर्यीकरण परियोजना के हिस्से के रूप में अकबरनगर क्षेत्र में वनीकरण किया जाएगा। परियोजना के हिस्से के रूप में, हाल ही में अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराई गई 25 एकड़ जमीन पर 20 लाख पौधे लगाए जाएंगे, जिसे लखनऊ विकास प्राधिकरण से 10 करोड़ रुपये का सहयोग मिलेगा।

मियावाकी विधि से होगा वृक्षारोपण

राजधानी के अकबरनगर में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस पहल का उद्देश्य दिवंगत जापानी पारिस्थितिकी विज्ञानी अकीरा मियावाकी से प्रेरित एक हरा-भरा आवास बनाना है। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के मुताबिक जंगल फलों और मेवों का उत्पादन करेंगे। इसके जरिए खाद्य उत्पादन के लिए एक स्थायी और पर्यावरण-अनुकूल दृष्टिकोण को बढ़ावा मिलेगा। जंगल कुकरैल नदी के दोनों तटबंधों पर 50 मीटर का जलग्रहण क्षेत्र छोड़ेगा।


सघन रोपण से तेजी से बढ़ते पौधे

नगर आयुक्त ने मियावाकी विधि के बारे में बताते हुए कहा कि इस विधि में देशी पौधों की प्रजातियों की पहचान की जाती है। जैविक सामग्री के साथ मिट्टी में सुधार करना और प्राकृतिक जंगल की नकल करने के लिए सघन रूप से (लगभग तीन प्रति वर्गमीटर) पौधे लगाना भी मियावाकी विधि में शामिल है। यदि आवश्यक हो तो तीन साल तक खरपतवार हटा दिए जाते हैं। इस अवधि के बाद उपवन को अपने आप बढ़ने के लिए छोड़ दिया जाता है। सघन रोपण से पौधों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

आम, बरगद, पीपल के पेड़ लगेंगे

परियोजना में शामिल संभावित वृक्ष प्रजातियाँ हैं नीम, आम, बरगद, पीपल, आंवला और पाकड़। सिंह ने कहा कि ये जंगल जैव विविधता और संरक्षण को बढ़ावा देते हुए भोजन का उत्पादन करने का एक स्थायी और पर्यावरण अनुकूल तरीका प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि वन विभाग, सिंचाई और एलडीए इस परियोजना पर सहयोग करेंगे।

नदी की पारिस्थितिकी बढ़ाएगा जंगल

लखनऊ विश्वविद्यालय में भूविज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर ध्रुव सेन सिंह ने कहा कि कुकरैल नदी के किनारे का जंगल नदी की पारिस्थितिकी को बढ़ाएगा। विभिन्न वन्यजीवों के लिए आवास प्रदान करके जैव विविधता को बढ़ावा देगा। प्रदूषकों को फ़िल्टर करके पानी की गुणवत्ता में सुधार करेगा। तटों को स्थिर करके कटाव को कम करेगा। जानवरों के लिए भोजन स्रोत प्रदान करें और कार्बन पृथक्करण के माध्यम से जलवायु परिवर्तन शमन में योगदान दें।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story