TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow News: 27 सितंबर से 21वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले का होगा आयोजन, जानें इस बार की थीम

Lucknow News: बलरामपुर गार्डन में 27 सितंबर से 21 वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन होने जा रहा है। इस बार का पुस्तक मेला क्रांतिकारियों के ऊपर केंद्रित रहेगा।

Ashutosh Tripathi
Published on: 24 Sep 2024 11:19 AM GMT (Updated on: 24 Sep 2024 12:16 PM GMT)
lucknow news
X

27 सितंबर से 21वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले का होगा आयोजन (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के बलरामपुर गार्डन में 27 सितंबर से 21 वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले का आयोजन होने जा रहा है। इस बार का पुस्तक मेला विशेष तौर पर देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले क्रांतिकारियों के ऊपर केंद्रित रहेगा। काकोरी घटनाक्रम के शताब्दी वर्ष में शहीदों को समर्पित या पुस्तक मेला विशेष तौर पर काकोरी घटनाक्रम के थीम पर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी पुस्तक मेले के आयोजक मनोज सिंह चंदेल ने मंगलवार को आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि 6 अक्टूबर तक चलने वाले इस पुस्तक मेले में काकोरी घटनाक्रम के शताब्दी वर्ष के तौर पर मनाया जाएगा, 100 साल पहले राम प्रसाद बिस्मिल, चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्ला खान, रोशन सिंह, राजेंद्र लहरी जैसे क्रांतिकारियों की लखनऊ में खजाना लूट की घटना ने अंग्रेजी हुकूमत की बुनियाद दिला दी थी, इसी थीम को लेकर 21 वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले में हम सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से आजादी के महान्याय को को स्मरण करेंगे, साथ ही इस पुस्तक मेले में इनके ऊपर लिखी के किताबों को विशेष तौर पर प्रदर्शित कर रहे हैं। मनोज सिंह ने बताया कि इस पुस्तक मेले का उद्घाटन 27 सितंबर को शाम को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक करेंगे। लखनऊ के 21 वें राष्ट्रीय पुस्तक मेले ने देश के शीर्ष 10 पुस्तक मेलों में अपना स्थान बनाया है।

स्कूलों की लाइब्रेरी और दूसरी लाइब्रेरी के लिए विशेष छूट

पुस्तक मेला के संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि इस बार पुस्तक मेले में विद्यालयों की लाइब्रेरी की किताबों के लिए विशेष छूट भी दी जाएगी। इस पुस्तक मेले में विभिन्न स्कूल अपनी लाइब्रेरी के लिए जाकर किताबें खरीद सकते हैं और यह किताबें प्रकाशन द्वारा उनके विद्यालय में पहुंचा दिया जाएगा। विद्यालय ख़रीदी गई किताबों पेमेंट बाद में कर सकते हैं। इसके अलावा शहर के दूसरे गवर्नमेंट लाइब्रेरी और स्थानीय लाइब्रेरी के लिए भी यह छूट जारी रहेगी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story