×

Lucknow News: लखनऊ जिला जेल में 36 बंदी एचआईवी पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

Lucknow News: उत्तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने दिसंबर 2023 में लखनऊ के जिला जेल में एचआईवी स्क्रीनिंग कराई थी। इनमें 3000 से अधिक बंदियों की जांच कराई गई थी। जिसमें 36 नए बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 4 Feb 2024 10:16 AM GMT
36 prisoners in Lucknow District Jail are HIV positive, there is panic in the health department
X

लखनऊ जिला जेल में 36 बंदी एचआईवी पॉजिटिव, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप: Photo- Social Media

Lucknow News: यहां के जिला जेल में बंद 36 नए बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे जेल प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। संक्रमित बंदियों को इसकी दवाएं दी जा रही हैं। डॉक्टरों की टीम संक्रमितों की सेहत की निगरानी कर रही है। बंदियों में संक्रमण कैसे फैला इसके कारणों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने दिसंबर 2023 में लखनऊ के जिला जेल में एचआईवी स्क्रीनिंग कराई थी। इनमें 3000 से अधिक बंदियों की जांच कराई गई थी। जिसमें 36 नए बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई।

जिला जेल में बंदी एचआईवी संक्रमित

जिला जेल में पहले से ही 11 मरीज संक्रमित थे। अब मौजूदा समय में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 47 तक पहुंच गई है। केजीएमयू के एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) सेंटर से संक्रमितों को दवा उपलब्ध कराई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि बंदी एचआईवी संक्रमित कैसे हुए? इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। संक्रमितों की काउंसलिंग कराई जा रही है।

यूपी एड्स कंट्रोल सोसाइटी के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. रमेश ने कहा, जेल में जांच का विशेष अभियान चलाया गया था। जिसमें 36 नए बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई। जेल में बंद 11 बंदी पहले से ही संक्रमित थे। सभी संक्रमितों को दवाएं मुहैया कराई जा रही है। डॉक्टरों की टीम मरीजों की सेहत की निगरानी कर रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story